JharkhandRanchi

22 करोड़ की लागत से बकरी बाजार में बनेगा मल्टी स्टोर कॉम्प्लेक्स, कुल 134 दुकानें होंगी

Ranchi : अपर बाजार स्थित 6.2 एकड़ खाली पड़ी जमीन पर रांची नगर निगम एक मल्टी स्टोर कॉम्प्लेक्स बनायेगा. फिलहाल यहां निगम का स्टोर रूम, कई सिटी बसें और कबाड़ हो चुकी गाड़ियां रखी गयी हैं. स्टोर के निर्माण में कुल लागत 22 करोड़ रुपये खर्च होंगे. पांच तल्ले के इस कॉम्प्लेक्स में कुल 134 दुकानें होंगी. साथ ही करीब 415 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी. सभी दुकानें करीब 19/16 फीट की होंगी. इसमें बेसमेंट में वाहन पार्किंग, तीन तल्लों पर दुकानें और पांचवें तल्ले पर ऑफिस बनाया जायेगा. यहां होनेवाली दुर्गा पूजा को देखते हुए  निर्णय लिया गया है कि मल्टी स्टोर कॉम्पलेक्स केवल 6.2 एकड़ की 20 प्रतिशत जमीन पर बनेगा. इसे लेकर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय और अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर ने सोमवार को बकरी बाजार स्टोर रूम निरीक्षण किया. इस दौरान जहां डिप्टी मेयर ने कॉम्प्लेक्स के निर्माण कार्य की जानकारी दी. वहीं अपर नगर आयुक्त ने स्टोर रूम में कार्यरत कर्मियों की दैनिक रजिस्टर का निरीक्षण कर नाराजगी भी जतायी.

इसे भी पढ़ें – मां अंबे माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड पर क्यों मेहरबान है चतरा व हजारीबाग जिला प्रशासन

अपर बाजार को स्मार्ट बनाने की दिशा में बड़ा कदम है कॉम्प्लेक्स

डिप्टी मेयर ने बताया कि बकरी बाजार में फैली 6.2 एकड़ जमीन की कॉमर्शियल वेल्यू काफी अधिक है. इसे ध्यान में रख कर निगम एक मास्टर प्लान के तहत स्टोर रूम बनाने की तैयारी में है. जिस तरह से शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में एचईसी में काम हो रहा है, निगम चाहता है कि उसी तर्ज पर अपर बाजार को स्मार्ट सिटी का ही स्वरूप दिया जाये. उन्होंने कहा कि यहां पर कई वर्षों से दुर्गा पूजा का आयोजन होता है, जिसे देख 6.2 एकड़ की 20 प्रतिशत हिस्से में ही मल्टी स्टोर कॉम्प्लेक्स बनाया जायेगा. शेष हिस्से को निगम नगरीय सुविधा को ध्यान में रख कर यहां विकास का काम करेगा. जमीन के एक हिस्से पर निगम का स्टोर रूम बनाया जायेगा, तो वहीं दूसरे हिस्से पर जलमीनार की सुविधा होगी. इससे बिना अधिक कंस्ट्रक्शन का काम किये दुकानों से निगम को बड़ा राजस्व मिलेगा. उन्होंने दावा किया कि कॉम्प्लेक्स का डीपीआर बना लिया गया है. नगर विकास मंत्री सीपी सिंह लागत राशि देने को तैयार हैं. निगम सोमवार को ही इस डीपीआर को विभाग को भेजेगा.

9 माह रहेगी अस्थायी ओपेन पार्किंग स्पेस

स्टोर कॉम्प्लेक्स की जानकारी देते हुए अपर नगर आयुक्त ने बताया कि इसके लिए अलग से बॉउंड्री वाल का निर्माण नहीं होगा, बल्कि यहां बननेवाली दुकानों की दीवारें ही बाउंड्री वाल होंगी. डीपीआर काम देखनेवाले राजीव चड्डा कंस्ट्रक्शन ने बताया कि बाकी की 80 प्रतिशत जमीन को ओपेन स्पेस रखा जायेगा. इसमें जहां साल के तीन महीने में दुर्गा पूजा का आयोजन होगा. वही बाकी बचे समय ओपन पार्किंग की अस्थायी व्यवस्था बनी रहेगी.

इसे भी पढ़ें – टीचर ट्रेनिंग संस्थाओं को 30 दिनों के अंदर लगाना होगा बायोमैट्रिक सिस्टम, नहीं तो रद्द होगी मान्यता

स्टोर रूम का निरीक्षण कर जतायी नाराजगी

निरीक्षण के क्रम में अपर नगर आयुक्त ने स्टोर रूम में कार्यरत कर्मियों के दैनिक रजिस्टर का निरीक्षण किया. उन्होंने देखा कि कई कर्मियों ने सुबह आने और जाने पर हस्ताक्षर कर दिया है. इस पर उन्होंने काफी नाराजगी जतायी. वही कई कर्मी हस्ताक्षर की जगह रजिस्टर पर अंगूठे लगाते हैं. इस पर उन्होंने स्टोर इंचार्ज को आदेश दिया कि तीन दिन में कर्मी इस कार्य को बदलें, अन्यथा उनके उन्हें शोकॉज करते हुए तीन दिन के वेतन की कटौती की जायेगा.

मल्टी कॉम्प्लेक्स में होंगी निम्न विशेषताएं

  • निर्माण लागत 22 करोड़.
  • पांच तल्ला होगा मल्टी स्टोर कॉम्प्लेक्स. इसमे बेसमेंट, लोअर ग्राउंड, ग्राउंड, फस्ट फ्लोर और सेकंड फ्लोर बनेगा.
  • कुल 134 दुकानें होंगी कॉम्प्लेक्स में, सभी दुकानें लोअर ग्राउंड, ग्राउंड, फस्ट फ्लोर में बनायी जायेंगी. वहीं सेकंड फ्लोर में ऑफिस बनेगा.
  • बेसमेंट में 115 और ग्राउंड फ्लोर में कुल 100 फोर व्हील गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था होगी. कॉम्प्लेक्स के पीछे यानी ओपेन साइड में कुल 200 टू और फोर व्हील गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था होगी.

इसे भी पढ़ें – मंत्री नीलकंठ मुंडा के विधानसभा क्षेत्र में ही दम तोड़ रहीं योजनाएं, 13.44 लाख का शौचालय घोटाला

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: