न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कागजों पर संचालित फर्जी चाइल्ड केयर होम कर रहे सरकार को गुमराह, होगी कार्रवाई : आयोग

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य रविंद्र कुमार गुप्ता बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर चतरा पहुंचे.

548

 Chatra  :  बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य रविंद्र कुमार गुप्ता बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर चतरा पहुंचे. दौरे के क्रम में आयोग सदस्य ने जिले में संचालित विभिन्न चाइल्ड केयर होम का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में चाइल्ड होम संचालन में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी उजागर हुई. जिले में जे जे एक्ट द्वारा निबंधित पांच केयर होम में से दो का कोई ट्रेस आयोग सदस्य को निरीक्षण के दौरान नहीं मिला. चाइल्ड केयर होम संचालन में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी मिलने पर आयोग सदस्य ने मौके पर मौजूद बाल कल्याण समिति व बाल संरक्षण इकाई के सदस्यों के अलावे अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी उन्होंने समिति व बाल संरक्षण इकाई के कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा कि इन्हें एक्ट की पढ़ाई करने की जरूरत है. आयोग के सदस्य ने कहा कि सीडब्ल्यूसी और बाल संरक्षण समिति के अलावे अधिकारियों की लापरवाही के कारण ही जिले में फर्जी संस्थाएं कागजों पर संचालित हो रही हैं.

इसे भी पढ़ें- यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, आंसूगैस के गोले दागे, कई कांग्रेसी घायल

चेतना भारती व विशेष कोटी के संचालन में भी अनियमितताएं उजागर

उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपते हुए ऐसे फर्जी संस्थाओं के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की जायेगी. गौरतलब है कि एक दिवसीय दौरे पर चतरा पहुंचे बाल संरक्षण आयोग के सदस्य बाल कल्याण व बाल संरक्षण समिति के सदस्यों के अलावे इन विभागों से जुड़े पदाधिकारियों के साथ चाइल्ड केयर होम का निरीक्षण कर रहे थे. निरीक्षण के क्रम में आयोग द्वारा निबंधित बापू अखिल मानव कल्याण केंद्र व सोसाइटी फॉर रूरल डेवलपमेंट नामक दो संस्थाओं का कोई अता-पता निरीक्षण के दौरान नहीं मिला. इसके अलावा दो अन्य संस्थाएं चेतना भारती व विशेष कोटी के संचालन में भी अनियमितताएं उजागर हुई. जिस पर आयोग सदस्य ने संचालक को फटकार लगाते हुए स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया. निरीक्षण के बाद आयोग सदस्य ने परिसदन भवन में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की.

इसे भी पढ़ें-साबित कर सकता हूं कि सीएम ने भूमि अधिग्रहण बिल लाकर गलती की है : हेमंत

बच्चों की सुरक्षा व संरक्षण के प्रति राज्य सरकार गंभीर

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा व संरक्षण के प्रति राज्य सरकार गंभीर है. ऐसे में इनकी सुरक्षा व संरक्षण में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उन्होंने कहा कि जिले में संचालित चाइल्ड केयर होम में पढ़ने वाले बच्चों के रख-रखाव व सुरक्षा को ले सरकार ने कई अहम निर्णय लिये हैं. इसके तहत इन चाइल्ड केयर होम में कर्मियों व सुरक्षा प्रहरियों के नियुक्ति निविदा के आधार पर होगी.  कहा कि बहाली में किसी तरह की धांधली ना हो इसे लेकर आयोग सख्त है. उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अविलंब कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में सिलाई मशीन प्रशिक्षण हेतु शिक्षक व साइंस शिक्षक को नियुक्त करने का निर्देश दिया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like