न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

50 हजार रुपये से अधिक बिजली बिल बकायेदारों का कटेगा कनेक्शन

बड़े बकायदारों की सूची अखबारों में प्रकाशित की जायेगी

749

Ranchi : झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड ने बकाया बिजली बिल वालों के खिलाफ शिकंजा कसने की तैयारी ली है. जिन बिजली उपभोक्ताओं का 50 हजार रूपये से अधिक बिजली बिल बकाया है, उनका बिजली का कनेक्श.न काट दिया जायेगा. जेबीवीएनएल के द्वारा इसके लिए कार्रवाई करने का निर्देश जारी कर दिया गया है. सभी अंचलों को दिये गये निर्देश में कहा गया है कि ऐसे बड़े बकायेदारों की सूची अखबारों में भी प्रकाशित करें.

इसे भी पढ़ें-कांके वेटनरी कॉलेज के पास 25 एकड़ जमीन पर बनेगा इंटर स्टेट बस टर्मिनल

मीटर में गड़बड़ी की भी होगी जांच

जेबीवीएनएल ने नये-पुराने सभी बिजली उपभोक्ताओं के मीटर की स्थिति की जांच करने का निर्देश दिया है. इस दौरान यदि किन्हीं उपभोक्ता का मीटर खराब मिले, तो उसे तत्काल बदलने का निर्देश दिया है. जेबीवीएनएल ने कम से कम 90 फीसदी बिजली बिल प्रपत्र देने के उपायों पर जोर दिया है, ताकि 90 फीसदी उपभोक्ताकओं से बिजली बिल का रेवेन्यूल कलेक्शेन भी हो सके. इस वित्तीदय वर्ष में 15 जुलाई तक 45 फीसदी उपभोक्ताेओं को बिजली बिल दिया गया है. इनमें से सिर्फ 81 करोड़ रूपये ही बिजली बिल जमा किया गया है.

इसे भी पढ़ें- यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, आंसूगैस के गोले दागे, कई कांग्रेसी घायल

सौभाग्य योजना वाले नये कनेक्शन को भी मिलेगा बिजली बिल

झारखंड सरकार सौभाग्य योजना के तहत शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के हर गांव और हर घर में बिजली का कनेक्शन दे रही है. जिन घरों में बिजली का कनेक्शन हो चुका है, उन्हें भी पहले ही महीने से बिजली बिल मिलना शुरू हो जाएगा. इसके लिए जेबीवीएनएल ने सौभाग्य योजना के उपभोक्ताओं को बिजली बिल प्रणाली से जोड़ने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें-साबित कर सकता हूं कि सीएम ने भूमि अधिग्रहण बिल लाकर गलती की है : हेमंत

हर हफ्ते बिल कलेक्शन का होगा रिव्यू

जेबवीएनएल ने सभी क्षेत्रीय पदाधिकारियों को वीकली बिजली बिल कलेक्शन का रिव्यू करने को कहा है. LTIS/HT/NDS-2/NDS-3 लेवल के बिजली उपभोक्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर बिजली बिल उपलब्ध कराया जायेगा. HT उपभोक्ताओं को हर महीने के 5 तारीख तक सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से बिजली बिल जारी करने की नई व्यावस्था इसी महीने से लागू होगी.

इसे भी पढ़ें – पहले तो फर्जी कंपनी बना ठग ली रकम, जेल से निकलते ही फिर बना ली नयी कंपनी   

पर्याप्त संख्या में उर्जा मित्र नहीं, एजेंसी पर होगी कार्रवाई

पलामू के क्षेत्र में बिजली बिल कलेक्शन में लापरवाही बरती जा रही है. वहां काम करने वाली एजेंसी ने पर्याप्त संख्या में बिजली बिल जारी करने वाले ऊर्जा मित्रों को उपलब्ध नहीं कराया है. इस पर जेवीएनएल ने एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है.
बिजली बिल निर्गत करने के लिए झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के द्वारा पूरे राज्य में इसी महीने के आखिर तक डेढ हजार POS मशीन उपलब्ध कराये जायेंगे. ताकि समय पर उर्जा मित्रों के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल दिया जा सके.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: