न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

टीम इंडिया को रांची वनडे में मिली हार, विराट का शतक गया बेकार

सीरीज में भारत 2-1 से आगे

228

New Delhi: रांची के जेएससीए स्टेडियम में भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया के बीत खेले गये मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 32 रन से हरा दिया. भारत इस सीरीज में अब 2-1 से आगे है. भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में टॉस हार कर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 313 रन बनाये. जवाब में भारतीय टीम ने 48.2 ओवर में 281 रन पर ऑलआउट हो गई. भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली (123) के वनडे करियर के 41वें शतक के बावजूद सभी विकेट खोकर 281 रन ही बना सकी. विराट को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इसे भी पढ़ें – #बालाकोट एयर स्ट्राइक: पहाड़ी पर बने मदरसे तक मीडिया को जाने से रोक रहा है पाकिस्तान

ऑस्ट्रेलिया की शानदार बल्लेबाजी

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा के बीच पहले विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी के बावजूद भारतीय तेज गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को 313 रन ही बनाने दिये. एक समय ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम 350 रन का स्कोर खड़ा कर लेगी. उस्मान ख्वाजा (113 गेंदों पर 104 रन) ने वनडे में अपना पहला शतक जमाया, जबकि फिंच ने 99 गेंदों पर 93 रन बना कर फॉर्म में वापसी की. ग्लेन मैक्सवेल ने भी 31 गेंदों पर 47 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया. मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 31) और अलेक्स कैरी (नाबाद 21) ने छठे विकेट के लिए 50 रन की अटूट साझेदारी की. रविंद्र जडेजा (दस ओवर में 64 रन, कोई विकेट नहीं) और केदार जाधव (दो ओवर में 32 रन, कोई विकेट नहीं) ने खूब रन लुटाए. कुलदीप यादव (दस ओवर में 64 रन देकर तीन विकेट) ने हालांकि पारी के दूसरे चरण में तीन विकेट लेकर अपने गेंदबाजी विश्लेषण में सुधार किया.

इसे भी पढ़ें – एयर स्ट्राइक पर उठते सवालों पर बोले राजनाथः देश के कुछ लोगों की बौखलाहट समझ से परे है

भारत की खराब शुरुआत

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही. ओपनर शिखर धवन कुछ खास नहीं कर सके और मात्र 1 रन बना कर आउट हो गये. उन्हें जे. रिचर्डसन ने मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया. दूसरे ओपनर रोहित शर्मा (14) भी कुछ खास नहीं कर सके और पैट कमिंस की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये. उस वक्त टीम का स्कोर 15 रन था. उन्होंने 14 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्का लगाया. पारी संभलती इससे पहले ही नए बल्लेबाज अंबाती रायुडू (2) को पैट कमिंस ने क्लीन बोल्ड कर दिया.

इसे भी पढ़ें – क्वार्टरफाइनल में ताइ जु यिंग के हाथों मिली शिकस्त के साथ ऑल इंग्लैंड ओपन में साइना का सफर खत्म

विराट-धोनी के बीच 59 रनों की साझेदारी

इसके बाद कप्तान विराट और रांची के राजकुमार एमएस धौनी ने 59 रनों की साझेदारी करके टीम को संभालने की कोशिश की. धौनी 2 चौके और एक छक्का लगा कर अच्छा खेल रहे थे. तभी एडम जैम्पा की एक करिश्माई गेंद ने उनके स्टंप्स बिखेर दिये. उनके आउट होने के बाद दर्शकों में निराशा फैल गयी. बोल्ड होने से पहले धौनी ने 26 रन बनाये. वह 86 रनों के टीम स्कोर पर आउट हुए. यहां से केदार जाधव और विराट कोहली ने मोर्चा संभाला. पारी के 32वें ओवर में जैम्पा ने केदार जाधव को पगबाधा आउट किया. वह 39 गेंदों में 3 चौके की मदद से 26 रन बाकर आउट हुए. विराट और केदार के बीच 5वें विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी हुई.

इसे भी पढ़ें – मुख्‍यधारा में लौटें नक्‍सली, नहीं तो मारे जायेंगे : डीआइजी पंकज कम्‍बोज

विराट कोहली का 41वां शतक

पिछले मैच में शानदार सेंचुरी लगाने वाले विराट ने यहां 85 गेंदों में वनडे करियर का 41वां शतक पूरा किया. वह अब सचिन के वर्ल्ड रेकॉर्ड 49 शतकों से सिर्फ 8 शतक दूर हैं। जब तक भारतीय कप्तान मैदान पर थे, जब तक भारत मैच जीतते नजर आ रहा था. 219 के टीम स्कोर पर विराट एडम जाम्पा की गेंद पर बोल्ड हो गए. उनके आउट होने बाद भारत की जीत की उम्मीदें खत्म हो गयीं. विजय शंकर (32), रविंद्र जडेजा (24), मोहम्मद शमी (8) और कुलदीप यादव (10) ने कुछ देर संघर्ष जरूर किया, लेकिन वह काफी नहीं था. ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जैम्पा, पैट कमिंस और जे. रिचर्डसन ने 3-3 विकेट झटके.

इसे भी पढ़ें – चोरी नहीं हुए राफेल के दस्तावेज, फोटोकॉपी का हुआ इस्तेमाल: अटॉर्नी जनरल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: