न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शादी से पहले अब प्री-वेडिंग फोटो शूट मजा ले रहे हैं कपल्स, पसंदीदा लोकेशन पर होती है फोटो शूट

109

Chhaya

Ranchi: हर युवा के जीवन का सबसे अहम पल विवाह होता है और लोग चाहते है कि विवाह समारोह को यादगार बनाया जाये. अपने स्तर से लोग इसके लिए कई तैयारियां भी करते हैं. लेकिन, समय और फैशन के साथ हर चीज में बदलाव आ रहा है. अब सिर्फ विवाह ही नहीं विवाह के पूर्व भी युवा अपने विवाह को यादगार बनाने की तैयारी करते हैं. बड़े शहरों के साथ अब राजधानी में भी प्री-वेडिंग फोटो शूट का क्रेज देखा जा रहा है. जिसमें युवा अपने विवाह के पहले की जिंदगी को यादगार रखने के लिए प्री-वेडिंग फोटो शूट करवाते हैं. विभिन्न फोटोग्राफरों ने बताया कि प्री-वेडिंग का क्रेज पिछले पांच सालों में काफी बढ़ा है.

इसे भी पढ़ें- गिरफ्तार पारा शिक्षक भेजे गए जेल, लगी आठ संगीन धाराएं, रांची के बाद दूसरे जिलों के पारा शिक्षक भी…

काफी सीमित है प्री-वेडिंग

फोटोग्राफर पारस नाथ ने बताया कि अधिकांश वही युवा प्री-वेडिंग फोटो शूट करवाते हैं जो दूसरे शहरों में नौकरी करते हैं या अपने पैर पर खड़े हैं. शहर में पि‍छले पांच सालों से इसका क्रेज बढ़ा है, लेकिन सिर्फ उनके लिए जो खुद में स्वतंत्र हो, नहीं तो अधिकांश परिवार ऐसे हैं जो इसके लिए युवाओं को मना करते हैं. उन्होंने बताया कि मारवाड़ी समाज प्री-वेडिंग फोटो शूट के सख्त खिलाफ है.

इसे भी पढ़ें- एसडीएम मैडम कहती रहीं No लाठीचार्ज, सिपाही पारा शिक्षकों पर बरसाते रहे लाठियां, एसडीएम ने कहा- गलत…

लव व अरेंज दोनों तरह के मैरिज में है क्रेज

अन्य फोटोग्राफर अमित कुमार वाडिया ने बताया कि लव हो या अरेंज मैरिज दोनों विवाह में लोग प्री-वेडिंग फोटो शूट करवाते हैं. लेकिन लव मैरिज वाले कपल्‍स फोटो शूट करवाना अधिक पसंद करते हैं, क्योंकि वे अपने जीवन के हर पल को फोटो शूट के जरिये कैद करना चाहते हैं.

वीडियोग्राफी भी करवाते हैं कपल्‍स

अमित वाडिया ने बताया कि लव मैरिज वाले कपल्‍स कई बार प्री-वेडिंग वीडियोग्राफी भी करवाते हैं. यह काफी महंगा होता है. वहीं वीडियोग्राफी के जरिये कपल्‍स कैसे मिले थे, कैसे उनकी दोस्ती हुई, समेत अपने जीवन के हर लम्हें को वीडियो बनाकर रखते हैं. इसमें कई कपल्‍स फैमिली को भी वीडियो में शामिल करते हैं.

महंगा है प्री-वेडिंग फोटो शूट

फोटोग्राफर पारस नाथ ने बताया कि राजधानी रांची में बहुत कम लोग ही प्री-वेडिंग फोटो शूट करवाते हैं. फोटो शूट मंहगी होने के कारण लोग हिचकिचाते हैं. उन्होंने बताया कि 20,000 से इसकी शुरूआत होती है. जो काफी साधारण फोटो शूट रहता है. कीमत के साथ इसकी गुणवत्ता भी अच्छी होती है.

आउट डोर व इनडोर प्री-वेडिंग फोटो शूट

अमित ने बताया कि कपल्‍स आउटडोर व इनडोर दोनों तरह से फोटो शूट करवाते हैं. लेकिन, अधिकांश कपल्‍स आउटडोर फोटो शूट करवाते हैं, ताकि नेचर, फॉल, जंगल आदि फोटो शूट में आ सकें. उन्होंने बताया कि कपल्‍स अधिकांष फॉल में शूट कराना पसंद करते हैं.

डेस्टिनेशन फोटो शूट की भी है मांग

प्री-वेंडिंग का ही एक भाग डेस्टिनेशन फोटो शूट. अमित ने बताया कि अधिकांष लोग दूसरे राज्यों में जाकर ही प्री-वेडिंग फोटो शूट करवाते हैं. जिसे डेस्टिनेशन फोटो शूट कहते हैं. झारखंड के युवाओं की पहली पसंद पुरी है, क्योंकि ये नजदीक भी है और यहां समुद्र समेत अन्य प्राकृतिक नजारे का आनंद लिया जा सकता है. उन्होंने बताया कि डेस्टिनेशन फोटो शूट एक लाख रूपये से शुरू होती है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: