JharkhandRanchi

पुरानी कीमत से 25 फीसदी ज्यादा कीमत पर बिकेगी शराब, सरकार ने वैट बढ़ाया, 10 फीसदी कोरोना टैक्स भी

Ranchi: राज्य सरकार ने शराब दुकान खोलने की अमुमति दे दी है. 20 मई से खराब की दुकानें सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी. कोरोना महामारी को देखते हुए तमाम सावधानियां बरतने के निर्देश दिये गये हैं.

इसके अलावा शराब खरीदारों की जेब पर मार भी पड़ी है. उत्पाद विभाग कोरोना महामारी से पहले वैट लाइसेंस फीस, एक्साइज ड्यूटी, रीटेल मार्जिन और होलसेल मार्जिन जैसे टैक्स को जोड़ते हुए 45 फीसदी टैक्स की वसूली करता था. जिसमें अब 25 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है.

साथ ही कोरोना महासंकट के मद्देनजर राज्य सरकार 10 फीसदी टैक्स अतिरिक्त वसूल करेगी. झारखंड के शराब कारोबारियों का कहना है कि एमआरपी से शराब अब करीब 25 फीसदी ज्यादी कीमत पर बिकेगी. यदि किसी शराब की कीमत 100 रुपये है, तो उसकी कीमत अब 125 रुपये हो जायेगी.

advt

इसे भी पढ़ें – #CoronaUpdates: जमशेदपुर और सरायकेला में मिले 1-1 नये कोरोना पॉजिटिव, झारखंड में संक्रमण के मामले हुए 234

डीसी को भेजी गयी गाइडलाइन

झारखंड सरकार ने देश के बाकी राज्यों की तरह यहां भी लॉकडाउन 4.0 में तमाम तरह की रियायतें दी हैं. 18 मई को देर शाम दी गयी छूट को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जानकारी ट्वीट के जरिए साझा की. झारखंड सरकार के निर्देश के बाद अब जिला स्तर पर डीसी रेड जोन और कंटेनमेंट जोन को परिभाषित कर रहे हैं. जिसके बाद दुकानें खुलनी शुरू हो जायेंगी. वहीं शराब दुकान को लेकर भी काफी कन्फ्यूजन बना हुआ था. लेकिन आज (19 मई) को उत्पादन विभाग ने बैठक कर सारी मुश्किलें सुलझा ली हैं. देर शाम तक शराब दुकान खोलने की गाइलाइन डीसी को उत्पाद विभाग की तरफ से भेज दी गयी है.

इसे भी पढ़ें – अव्यवस्था : प बंगाल में 600 से अधिक नर्सों ने छोड़ी नौकरी, तेजी से बढ़ रहे हैं संक्रमण जोन

20 मई की सुबह से शाम सात बजे तक खुलेंगी दुकानें

उत्पाद विभाग के नोटिफिकेशन के मुताबिक 20 मई से शराब की दुकानें खुलेंगी. शराब दुकान खोलने में भी केंद्र सरकार की गाइडलाइनों का पालन किया जायेगा. तमाम छूट के बावजूद गृह मंत्रालय का निर्देश है कि शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक बिना वजह कोई सड़क पर न उतरे. लिहाजा उत्पाद विभाग ने भी शराब दुकान सुबह सात बजे से शाम के सात बजे तक खोलने का निर्देश जारी किया है.

adv

ई-पास और जोमेटो और स्विगी करेंगे होम डिलवरी

निगम क्षेत्रवाले शहरों में ई-पास का इंतजाम किया जा रहा है. इनमें नौ शहर धनबाद, बोकारो, रांची, रामगढ़, पलामू, हजारीबाग, देवघर, जमशेदपुर और गिरिडीह में ई-पास के जरिए शराब की बिक्री होगी. शराब खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर तमाम औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद आपको ई-टोकन मिलेगा. जिसमें टाइमिंग भी शामिल होगी. जिस टाइम की बात ई-टोकन में होगा, उसी समय आपको शराब लेने के लिए दुकान जाना होगा. वहीं जोमेटो और स्वीगी से भी विभाग की बात हुई है. ऑनलाइन ऑर्डर कर इन दोनों ई-कॉमर्स कंपनी के माध्यम से खरीदी की जा सकेगी. लेकिन उत्पाद निभाग ने साफ कहा है कि दुकान पर ज्यादा लोड होने की वजह से अगर आप ऑर्डर एक बजे दिन के बाद करते हैं तो डिलवरी दूसरे दिन हो पाएगी. डिलवरी चार्ज के रूप से ग्राहकों से 50 रुपया वसूला जाएगा. वहीं होम डिलवरी के लिए कम से कम 500 रुपए का ऑर्डर किया जाना होगा.

वहीं ग्रामीण इलाकों में ई-पास के बगैर ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए शराब की खरीदारी की जा सकेगी.

इसे भी पढ़ें – #News_Wing की खबर पर मुहरः कल से खुलेगी झारखंड में शराब दुकान, टाइमिंग में हुआ सुधार, सोशल डिस्टेंसिंग और ई-पास के जरिए होगी बिक्री

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button