JharkhandLead NewsRanchi

दुमका और बेरमो उपचुनाव : अंतिम चरण में पहुंचा प्रचार

Ranchi : दुमका व बेरमो उपचुनाव का प्रचार अब आखिरी चरण में है. प्रचार करने की आखिरी तारीख 1 नवंबर है. मुख्य मुकाबला एनडीए और यूपीए कैंडीडेट के बीच माना जा रहा है. यूपीए की ओर से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दुमका और बेरमो दोनों जगहों की कमान संभाल रहे हैं. दुमका में उनके छोटे भाई बसंत सोरेन चुनावी मैदान में हैं. उनके सामने भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री लुईस मरांडी ताल ठोक रही हैं.

बेरमो में पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह के पुत्र जयमंगल सिंह यूपीए कैंडीडैड है. कोलियरी वोटरों के दम पर ये चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं. उन्हें बेरमो के पूर्व विधायक और भाजपा प्रत्याशी योगेश्वर महतो बाटुल से चुनौती मिल रही है. जिनके पास ग्रामीण वोटरों की संख्या है. यूपीए की ओर से सीएम के साथ पूरी सरकार और मंत्री लगे हुए है. जबकि भाजपा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और बाबूलाल मरांडी लगे हुए हैं. बेरमो विधानसभा सीट में कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र सिंह चार बार चुनाव जीत चुके थे. उनकी मौत के बाद यह सीट खाली हुई. बता दें कि साल 2019 में राज्य में विधानसभा चुनाव हुआ था. जिसके बाद हेमंत सोरेन ने बरहेट और दुमका दोनों सीटों में जीत हासिल की. दुमका से हेमंत सोरेन ने विधायिकी छोड़ दी. जबकि बरहेट से वे बने रहे. वहीं बेरमो विधायक राजेंद्र सिंह की मौत 25 मई को हुई जिसके बाद वह सीट खाली हुई.

इसे भी पढ़ें – JPSC के चेयरमैन बनाये गये अमिताभ चौधरी, 2 साल तक देंगे सेवा

कोविड 19 के दिशा-निर्देशों का किया जा रहा पालन

कोविड 19 के दौर में यह चुनाव हो रहा है. ऐसे में भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से विशेष दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी हीरा लाल मंडल ने बताया कि प्रचार प्रसार 1 नवंबर को खत्म हो जायेगा. मतदान 3 नवंबर को होना है. ऐसे में 48 घंटे पहले प्रचार खत्म हो जायेगा. कोविड 19 के दौरान यह चुनाव हो रहा है. ऐसे में चुनाव के लिए कई तरह के दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. जो जिलों को उपलब्ध करा दिया गया है. इन निर्देशों के आधार पर ही चुनाव होना है. इन सीटों पर परिणाम दस नवंबर को जारी होगा.

इसे भी पढ़ें – बिहार चुनाव : राहुल का मोदी पर वार, पंजाब में दशहरे पर मोदी, अंबानी, अडाणी के पुतले क्यों जले?  

पांच लाख 58 हजार मतदाता

इस चुनाव के लिए दुमका और बेरमो में कुल पांच लाख 58 हजार मतदाता हैं. बेरमो में तीन लाख 11 हजार 168 मतदाता हैं. वहीं दुमका में दो लाख 47 हजार 719 मतदाता हैं. बेरमो में जहां 468 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. वहीं दुमका में 368 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. दुमका में सुबह सात बजे से पांच बजे तक चुनाव होगा. बेरमो में सात बजे से चार बजे तक चुनाव का समय तय किया गया है.

इसे भी पढ़ें – भाजपा ने सरकार से पूछा ‘क्या हुआ तेरा वादा’, कहां है नौकरी और कहां है बेरोजगारी भत्ता

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: