JharkhandRanchiTOP SLIDER

JPSC के चेयरमैन बनाये गये अमिताभ चौधरी, 2 साल तक देंगे सेवा

Ranchi : आइपीएस अमिताभ चौधरी को झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) का चेयरमैन बनाया गया है. इस संबंध में कार्मिक, प्रशासनिक सुधार एवं राजभाषा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है. इसके मुताबिक वे जिस दिन पदभार ग्रहण करेंगे, उस तारीख से अगले दो साल तक वे उस पद पर रहेंगे. अमिताभ के आने के बाद 28 सितंबर से जेपीएससी के चेयरमैन का पद खाली चल रहा था. 27 सितंबर को सुधीर त्रिपाठी ने उम्र सीमा पूरी होने पर पद छोड़ दिया था.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ें – चतराः पुलिस के लिए सरदर्द बने दिलचंद गंझू को कुन्दा पुलिस ने किया गिरफ्तार

62 साल की उम्र तक देंगे सेवा

अमिताभ चौधरी की जन्म तिथि 06.07.1960 है. फिलहाल उनकी उम्र 60 साल है. इस हिसाब से वे जेपीएससी चेयरमैन के लिये निर्धारित शर्तों के मुताबिक 62 साल की आयु पूरी होने तक सेवा देंगे.

2014 में लिया था वीआरएस

अमिताभ चौधरी ने 2014 में आईपीएस से वीआरएस लिया था. उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से 1985 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने भारतीय पुलिस सेवा ज्वाइन की थी. सन् 2002 में अमिताभ वह बीसीसीआई के मेंबर बने. झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव में जीत हासिल करने के बाद अमिताभ अध्यक्ष चुने गये थे. सन् 2005 व 2009 में वे टीम इंडिया के मैनेजर की कमान भी संभाल चुके हैं. 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए आईपीएस अधिकारी रहे अमिताभ चौधरी ने चुनाव से पहले वीआरएस ली थी.

Samford

इसे भी पढ़ें – बिहार चुनाव : राहुल का मोदी पर वार, पंजाब में दशहरे पर मोदी, अंबानी, अडाणी के पुतले क्यों जले?

बीसीसीआइ औऱ जेएससीए में दिखा चुके हैं काबिलियत

अमिताभ चौधरी ने झारखंड में पुलिस सेवा में उल्लेखनीय सेवा देने के बाद वीआरएस ले लिया था. उसके बाद उन्होंने झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के प्रमुख के तौर पर राज्य में क्रिकेट को नयी उंचाईयों पर पहुंचाया था. वे लगातार जेएससीए के अध्यक्ष रहे. इसके अलावे उन्होंने बीसीसीआइ (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) में भी महत्वपूर्ण पदों पर सेवा दी. बीसीसीआइ के कार्यवाहक सचिव के तौर पर भी वे लगातार सुर्खियों में बने रहे.

आइआइटी से टीम इंडिया तक

अमिताभ चौधरी ने आइआइटी खड़गपुर (1985 बैच) से पढ़ाई की है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा ज्वाइन की थी. वर्ष 2002 में वे बीसीसीआइ के मेंबर बने. झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव में जीतने के बाद अध्यक्ष चुने गये. सन् 2005 और 2009 में टीम इंडिया के मैनेजर की कमान भी संभाल चुके हैं. 2014 में वे लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं. इसके लिए उन्होंने चुनाव से पहले वीआरएस ले लिया था.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: