न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राज्य में #InformationCommissioners के 9 पद रिक्त, Supreme court ने दिया था रिक्त पद भरने का निर्देश, सरकार उदासीन

सूचना अधिकार अधिनियम की 14 वीं वर्षगांठ पर 12 अक्टूबर को राज्य में आरटीआई कार्यकर्ताओं और समाजसेवियों के लिए परिचर्चा का आयोजन किया जायेगा.

54

Ranchi :  सूचना आयुक्तों के रिक्त पद और राज्य में सूचना अधिकार अधिनियम के अनुपालन को लेकर आरटीआई कार्यकर्ताओं की परेशानी बढ़ गयी है. कुछ आरटीआई कार्यकर्ताओं ने बताया कि सूचना आयुक्तों की कमी का आलम यह है कि सूचना आयोग में आरटीआई मामलों की सुनवाई के लिए एक-एक साल बाद का समय दिया जा रहा है. राज्य में फिलहाल नौ सूचना आयुक्तों के पद रिक्त है, जबकि एक मुख्य सूचना आयुक्त और एक सूचना आयुक्त हैं.

इसे भी पढ़ें : #JharkhandElection: 25 Oct से लेकर 5 Nov तक हो सकती है झारखंड में चुनाव की घोषणा, पार्टियां बड़ी रैली की तैयारी में

Sport House

मुख्य सूचना आयुक्त आदित्य स्वरूप भी दिसंबर में सेवानिवृत्त हो जायेंगे

मुख्य सूचना आयुक्त आदित्य स्वरूप भी दिसंबर में सेवानिवृत्त हो जायेंगे. एक सूचना आयुक्त हिंमांशु शेखर चौधरी है. अगर अब भी राज्य में सूचना आयुक्तों के पदों को नहीं भरा गया तो ये पद रिक्त रह जायेंगे. कुछ आरटीआई कार्यकर्ताओं ने बताया कि आरटीआई के नियम प्रावधानों का राज्य में सही से अनुपालन नहीं किया जाता. ऐसे में सूचना आयोग जाने से भी आरटीआई कार्यकर्ताओं को निराशा ही मिलती है.

इसे भी पढ़ें :  जमशेदपुर- मंत्री सरयू राय ने #CM_Canteen योजना को 21 अक्टूबर से शुरू करने का दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था तीन माह में रिक्त पदों को भरने का निर्देश

फरवरी 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि राज्य सरकारें रिक्त सूचना आयुक्तों के पदों को तीन माह में भरें. इसके बाद कार्मिक विभाग की ओर से इस संबध में विज्ञापन भी निकाला गया. लेकिन अब तक इन पदों को नहीं भरा गया है. जबकि विज्ञापन जारी हुए छह माह हो चुके है. आरटीआई कार्यकर्ता महेश कुमार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश को भी सरकार नहीं मानतीं. जिससे आम जनता परेशान हो रही है. आने वाले समय में ऐसा ही रवैया रहा तो राज्य में सूचना अधिकार अधिनियम समाप्त हो जायेगा.

Related Posts

सांसद आदर्श ग्राम योजना: गांवों को गोद तो ले रहे राज्यसभा सांसद, लेकिन मंत्रालय को नहीं दी जा रही रिपोर्ट

तीसरे चरण में मात्र राज्य के छह राज्यसभा सांसदों में से पांच ने ही गोद लिये गांव, महेश पोद्दार ने दो गांव को लिया गोद

Mayfair 2-1-2020

परिचर्चा का आयोजन किया जायेगा

इस संबंध में सूचना अधिकार अधिनियम की 14 वीं वर्षगांठ पर 12 अक्टूबर को राज्य में आरटीआई कार्यकर्ताओं और समाजसेवियों के लिए परिचर्चा का आयोजन किया जायेगा. आयोजन भारतीय सूचना अधिकार रक्षा मंच की ओर से किया जायेगा. केंद्रीय अध्यक्ष रविकांत पासवान ने बताया कि सूचना अधिकार अधिनियम के प्रावधानों और संशोधन के विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया जा रहा है.

साथ ही राज्य में सूचना अधिकार अधिनियम के अनुपालन पर भी चर्चा होगी. उन्होंने कहा कि राज्य में सूचना आयुक्तों की कमी है. लगभग नौ पद अभी भी रिक्त हैं. ऐसे में सूचना अधिकार कार्यकर्ताओं को काफी परेशानी होती है.  परिचर्चा में लगभग सौ से अधिक कार्यकर्ता शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें : #Dhullu: विधायक ढुल्लू महतो की सजा पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया, कहा – भाजपा राज में कानून व्यवस्था नाम की चीज हो गयी है खत्म

SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like