Education & CareerJamshedpurJharkhand

Education Update : दो साल के कोर्स में मिलेगी एक साथ डबल मास्टर डिग्री, जानि‍ए कब से शुरू होगा सत्र, क‍ितनी लगेगी फीस

XLRI का अमेरिका के आठवें सबसे पुरानी रटगर्स बिजनेस स्कूल के साथ हुआ एमओयू

Jamshedpur : भारत के साथ ही दुनिया के किसी भी कोने के विद्यार्थी अब एक साथ दो मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए एक्सएलआरआइ जमशेदपुर और अमेरिका की आठवीं सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी रटगर्स यूनिवर्सिटी के रटगर्स बिजनेस स्कूल के साथ एमओयू हुआ है. जिसके तहत सप्लाई चेन मैनेजमेंट व सप्लाई चेन अनालिटिक्स विषय पर खास तौर पर एक नया कोर्स डिजाइन किया गया है. इसमें दो साल में एक साथ दो-दो मास्टर डिग्री छात्र प्राप्त कर सकते हैं.

इस कोर्स के तहत छात्रों को एक साल का कोर्स एक्सएलआरआइ जमशेदपुर में करना होगा तो वहीं दूसरे साल का कोर्स रटगर्स बिजनेस स्कूल यूएसए में. एक्सएलआरआई जमशेदपुर और रटगर्स बिजनेस स्कूल के बीच हुए एमओयू के आधार पर इस पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट (पीजीडीबीएम) प्रोग्राम को डिजाइन किया गया है. इससे छात्रों का समय भी बचेगा और फीस भी. एक्सएलआरआइ के सीनियर प्रोफेसर टीएएस विजय राघवन इस कोर्स के प्रोग्राम डायरेक्टर हैं.
पहले साल की पढ़ाई एक्सएलआरआइ में करनी होगी
एक्सएलआरआइ जमशेदपुर व यूएसए की रटगर्स बिजनेस स्कूल के बीच हुए एमओयू के अनुसार विद्यार्थियों के पहले साल की पढ़ाई एक्सएलआरआइ में करनी होगी, जबकि दूसरे साल की पढ़ाई यूएसए जाकर करनी होगी. एक्सएलआरआइ में एक साल का कोर्स करने के बाद छात्रों को समर इंटर्नशिप प्लेसमेंट का मौका मिलेगा. जिसके तहत उन्हें बड़ी-बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप कराया जायेगा.
क्या होगी कोर्स फीस
इस कोर्स के लिए एक्सएलआरआइ व रटगर्स यूनिवर्सिटी अलग-अलग कोर्स फीस लेंगे. एक्सएलआरआइ की ओर से जहां एक साल के लिए 15 लाख रुपये कोर्स फीस ली जायेगी. वहीं रटगर्स यूनिवर्सिटी 15,000 से 21,000 यूएस डॉलर कोर्स फीस के रूप में लेगी.
जून से शुरू होगा सत्र, 15 अप्रैल तक होगा रजिस्ट्रेशन
दो साल में एक साथ दो मास्टर डिग्री प्रदान करने वाले इस कोर्स के पहले सत्र के लिए इसी साल जून से कक्षाएं शुरू की जायेगी. इस कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन करने के लिए एक्सएलआरआइ की वेबसाइट पर 15 अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. इसके बाद जून-2022 के तीसरे हफ्ते सत्र की शुरुआत की जायेगी. जून-2022 से मार्च-2023 तक एक्सएलआरआइ जमशेदपुर में इस कोर्स की तीन सेमेस्टर की पढ़ाई कराई जायेगी. 10 से 12 माह का एक-एक सेमेस्टर होगा. इस कोर्स में शामिल होने के लिए 15 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि तय की गयी है. पहले वर्ष में छात्रों को वैश्विक स्तर पर सप्लाई चेन मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक मैनेजेमेंट, मटीरियल मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक एंड अनालिटिक्स, फाइनेंस, अकाउंटिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग, ऑर्गनाइजेशनल बिहेवियर की पढ़ाई कराई जायेगी, वहीं रटगर्स बिजनेस स्कूल में सप्लाई चैन फाइनेंस, ग्लोबल प्रोक्योरमेंट, डाटा एनलिसिस, बिजनेस इंटेलिजेंस की पढ़ाई करवायी जायेगी. कोर्स के अंत में दोनों बिजनेस स्कूल (एक्सएलआरआइ व रजर्स बिजनेस स्कूल) की ओर से छात्रों को अलग-अलग दो मास्टर डिग्री प्रदान की जायेगी.
15,000 यूएस डॉलर तक की मिलेगी छात्रवृत्ति
इस कोर्स से छात्रों को फीस के मामले में करीब 15 लाख रुपये का लाभ होगा. इस कोर्स के लिए दोनों संस्थान अलग-अलग फीस लेंगे. विद्यार्थी दूसरे साल में यूएसए में जब पढ़ाई करेंगे तो वहां उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार 12,500 से लेकर 15,000 यूएस डॉलर तक की छात्रवृत्ति भी दी जायेगी.

एक्सएलआरआइ ने ग्लोबल लीडर तैयार करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाया है. एक्सएलआरआइ और यूएसए के रटगर्स बिजनेस स्कूल के साथ किये गये इस समझौते से तहत न केवल सप्लाई चेन एंड लॉजिस्टिक मैनेजमेंट में इंटरनेशनल लेवल की पढ़ाई करवायी जायेगी, बल्कि विद्यार्थियों को उन्हें एक्सप्लोर करने का मौका भी मिलेगा.
-फादर पॉल फर्नांडीस एसजे. निदेशक, एक्सएलआरआइ

Related Articles

Back to top button