न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बढ़ानी है सरकार को स्थापना दिवस की शोभा, इसलिए छात्रों को तीन माह तक नहीं मिलेंगे 21 हजार शिक्षक

ज्वॉइनिंग लेटर के लिए बाट जोह रहे चयनित शिक्षक

2,411

Satya Prakash Prasad
Ranchi : झारखंड के सरकारी स्कूलों में नये सत्र की शुरुआत हो चुकी है. लेकिन अफसोस कि छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षक मुकम्मल संख्या में नहीं है. ऐसा नहीं है कि सरकार के पास छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं हैं. शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. एक-दो नहीं बल्कि करीब 21000 हजार शिक्षकों का चयन सरकार ने कर लिया है. लेकिन इन्हें नियुक्ति पत्र देने के लिए एक मेगा शो का इंतजार किया जा रहा है. चयनित शिक्षक ज्वाइनिंग लेटर की बाट जोह रहे हैं. स्कूल में छात्र बगैर शिक्षक के टाइम पास कर रहे हैं. हर साल बच्चों का रिजल्ट खराब हो रहा है. लेकिन सरकार को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है. सरकार को इंतजार है, इस शिक्षक नियुक्ति के लिए पूरा क्रेडिट लेने का. दरअसल सरकार 15 नवंबर का इंतजार कर रही है, यानि स्थापना दिवस. स्थापना दिवस के दिन आयोजित सरकार के मेगा शो के लिए इन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सरकार देने की तैयारी कर रही है. सरकार के इस फैसले से ऐसा लग रहा है कि जैसे सरकार की मंशा बच्चों को पढ़ाने की नहीं, बल्कि नियुक्ति के लिए अपनी पीठ थपथपाने की है.

इसे भी पढ़ें- तीन महीने से नहीं मिला है झारखंड शिक्षा परियोजनाकर्मियों को मानदेय

सीएम ने क्या की थी घोषणा

दरअसल मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पिछले सप्ताह जमशेदपुर में घोषणा किया था कि राज्य के स्थापना दिवस (15 नवंबर) तक 21 हजार हाईस्कूल शिक्षकों की नियुक्ति हो जाएगी. साथ ही सीएम ने कहा था कि इससे शिक्षकों की कमी का समाधान हो जाएगा. मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी चयनित शिक्षकों को इसी वजह से स्कूलों में नहीं भेज रहे हैं. ताकि स्थापना दिवस के माध्यम से ही उन्हें नियुक्ति पत्र दिया जाये और सभी शिक्षक नवबंर से अपना योगदान दें.

इसे भी पढ़ें- जब वाजपेयी ने पत्र में लिखा, “काल चक्र की गति विचित्र है, हमारा अधिकार कर्म पर है, फल पर…

दो साल से चल रही है शिक्षक बहाली प्रक्रिया

हाईस्कूल शिक्षक बहाली प्रक्रिया दो सालों से चल रही है. शिक्षक बहाली के लिये ली गई परीक्षा का रिजल्ट भी अब तक प्रकाशित नहीं किया गया है. बताते चलें कि हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति के लिए 18,000 पदों पर सरकार ने 2016 में विज्ञापन निकाला था. इसके बाद 2017 में पीजीटी शिक्षक बहाली प्रक्रिया के तहत कुल 3080 पदों पर शुरू भी किया था. पीजीटी शिक्षक बहाली प्रक्रिया अब अंतिम दौर में है, लेकिन इसके बावजूद अबतक शिक्षकों से स्कूलों में योगदान नहीं लिया जा रहा क्योंकि मुख्यमंत्री स्थापना दिवस के दिन ही इन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे.

नये सत्र में नहीं हैं स्कूलों में शिक्षक

झारखंड सरकार के 40 हजार सरकारी स्कूलों में नये सत्र की शुरूआत अप्रैल माह से ही शुरू हो गया है. लेकिन वर्तमान में स्कूली बच्चों को विषयवार शिक्षक इसलिए नहीं मिल रहे हैं, क्योंकि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में सरकार की ओर से देरी किया जा रहा है. वहीं शिक्षकों की बहाली में देरी से नये सत्र में बच्चों की पढ़ाई भगवान भी भरोसे चल रही है.

इसे भी पढ़ें- तीन वर्ष से बकाया मानदेय को लेकर सहिया साथी ने चिकित्सक को कार्यालय में किया बंद

palamu_12

30 मई को भी सीएम ने की थी घोषणा

जैक सभागार में मुख्यमंत्री ने 30 मई को भी ये घोषणा की थी कि, जुलाई तक शिक्षकों की बहाली कर ली जाएगी. जिससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी. साथ ही सीएम ने यह घोषणा जैक द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार समारोह के दौरान की थी.

नियुक्ति प्रक्रिया में एक से दो महीने की देरी : जेएसएससी

झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग के परीक्षा नियंत्रक का इस बारे में कहना है कि हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया दो स्तरों में जारी है. पहली प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है, जबकि दूसरी प्रक्रिया में आयोग की ओर से काम किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि संभवत: इस सप्ताह के अंत तक हाईस्कूल बहाली का भी परीक्षाफल प्रकाशित कर दिया जायेगा. इसके अलावा कहा कि पीजीटी शिक्षकों के लिए गत वर्ष दिसंबर माह में आवेदन मांगा गया था और पिछले महीने इसका परीक्षाफल जारी कर दिया गया. पीजीटी शिक्षक नियुक्ति अब अंतिम दौर में है और अभ्यर्थियों का प्रमाण-पत्र का सत्यापन चल रहा है.

इसे भी पढ़ें- जिनके भरोसे पूरे रांची की ट्रैफिक व्यवस्था, उस थाने का नहीं अपना भवन

क्या कहता है झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग

जेएसएससी के अनुसार, 15 नवबंर तक सभी परीक्षाफल प्रकाशित कर लिया जायेगा. जेएसएससी के माध्यम से जितनी भी बहाली प्रक्रिया निलंबित हैं, उन्हें अगामी 15 नवबंर तक पूरा कर लिया जायेगा. हाल के एक-दो दिनों में हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति कर परीक्षाफल भी जारी कर दिया जायेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: