JamshedpurJharkhand

PPF अकाउंट में न‍िवेश करनेवालों के ल‍िए जरूरी खबर, न‍ियमों में ये हुए हैं बदलाव

Jamshedpur : पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) में न‍िवेश करनेवालों के लि‍ए यह जरूरी खबर है. पीपीएफ में न‍िवेश करनेवालों के ल‍िए सरकार ने नया न‍ियम लागू क‍िया है. इसका सीधा असर पीपीएफ के न‍िवेशकों पर पड़ेगा. दरअसल, व‍ित्त मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि 12 दिसंबर 2019 को या इसके बाद एक ही व्‍यक्ति की तरफ से खोले गए दो या इससे ज्यादा पीपीएफ खाता मर्ज नहीं हो सकेंगे. व‍ित्त मंत्रालय ने इस बारे में ऑफ‍िस मेमोरेंडम (OM) भी जारी क‍िया है.

ऑफ‍िस मेमोरेंडम में स्‍पष्‍ट कहा गया है क‍ि पीपीएफ खाता का संचालन करने वाले संस्‍थान 12 द‍िसंबर या इसके बाद खोले गए पीपीएफ अकाउंट को मर्ज करने का आग्रह नहीं भेजें. इसके पीछे पीपीएफ के वर्ष 2019 के नियमों का हवाला दिया गया है. ओएम जारी होने के बाद पोस्ट ऑफिस ने भी  सर्कुलर जारी क‍िया है. जारी सर्कुलर में कहा गया कि 12 दिसंबर 2019 को या इसके बाद खोले गए दो या दो से अध‍िक पीएफ खाता में से एक ही खाता सक्रि‍य रहेगा. बाकी खातों को बंद कर द‍िया जाएगा. बंद क‍िए जाने वाले क‍िसी भी खाते पर ब्‍याज भी नहीं द‍िया जाएगा.

बंद खाते पर नहीं म‍िलेगा ब्‍याज

ऐसे में यद‍ि आपने एक पीपीएफ खाता जनवरी 2014 में खोला और दूसरा फरवरी 2020 में खोला तो आपके फरवरी 2020 वाले पीपीएफ खाते को बंद कर द‍िया जाएगा. इस खाते पर क‍िसी तरह का ब्‍याज भी नहीं म‍िलेगा. इसी तरह यद‍ि आपने पहला खाता जनवरी 2014 में खोला और दूसरा फरवरी 2017 में ओपन क‍िया तो इन दोनों को आपकी र‍िक्‍वेस्‍ट पर मर्ज कर द‍िया जाएगा.

ये भी पढ़ें-Jamshedpur Cyber Crime : साइबर अपराधियों का नया कारनामा, शहर के तीन लोगों से 93 हजार की ठगी

Related Articles

Back to top button