न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चुनाव को लेकर निगम हुआ एक्टिव, 15 दिनों में 23 करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास

255

Ranchi :  विधानसभा चुनाव को नजदीक देख रांची नगर निगम एक्टिव हो गया है. लोकसभा चुनाव के पहले आयोजित शहरी समृद्ध योजना से बीजेपी को कितना फायदा हुआ था, इसका परिणाम चुनाव बाद आये रिजल्ट में साफ दिखा था. नगर विकास मंत्री सीपी सिंह और निगम में पार्टी जनप्रतिनिधि (मेयर आशा लकड़ा और डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय) इसे अच्छी तरह जानते हैं. पिछले 15 दिनों में 23 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास और शहरी क्षेत्र में अटल मोहल्ला क्लिनिक का उद्घाटन इसी कड़ी का एक हिस्सा बताया जा रहा है. जहां शिलान्यास की गयी योजना से निगम जनता को यह बताने में लगा है कि उनके वार्ड में निगम संरचनात्मक दिशा में काम कर रहा है. वहीं मोहल्ला क्लिनिक से शहरी क्षेत्र के झुग्गी-झोपड़ी में रहनेवालों का मुफ्त इलाज करना भी बीजेपी के तरफ इन वोटरों को लाने का एक प्रयास बताया जा रहा है.

शहरी समृद्ध लाभुक सम्मलेन की थी प्रमुख भूमिका

बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले निगम की तरफ से हरमू मैदान में शहरी समृद्धि उत्सव– 2019 सह लाभुक सम्मेलन आयोजित किया गया था. योजना का उद्देश्य तो शहरी लाभुकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देना बताया गया था. लेकिन योजनाओं के पीछे का उद्देश्य शहरी लाभुकों की एक बड़ी संख्या को बीजेपी के पक्ष में करना था. उस समय विपक्षी दल जेएमएम, कांग्रेस ने भी आयोजित सम्मेलन को चुनावी स्टंट बताया था. विपक्षी पार्टियों ने कहा था कि चुनाव को लेकर 100 दिन से भी कम समय बचा है. वैसे में इस तरह का सम्मेलन कर भाजपा केवल चुनावी लाभ पाना चाहती है. लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी के पक्ष में आए जनादेश से भी इस बात पर अप्रत्यक्ष मुहर लगी थी.

इसे भी पढ़ें – IPRD : प्रेस बयान बनाने के लिए पत्रकारों को नियुक्त कर लिये, अब चार माह से नहीं दे रहे वेतन, कई ने काम छोड़ा

23 करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास

लोकसभा चुनाव की तरह निगम इसबार विधानसभा चुनाव में भी काम कर रहा है. कई माह से लटकी योजनाओं को शिलान्यास इसी कड़ी का हिस्सा है. मेयर आशा लकड़ा और डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय (बीजेपी के जनप्रतिनिधि) द्वारा कई वार्डों में 23 करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास किया गया है. इसमें 8 अगस्त को वार्ड 18 में 1.35 करोड़ रुपये, 11 अगस्त को कुल तीन वार्डों में (वार्ड 1 ,वार्ड 4, वार्ड 3) में लगभग 5 करोड़ रुपये, 19 अगस्त को वार्ड 34 में करीब 11 करोड़, 20 अगस्त को वार्ड 25 में 3 करोड़ रुपये और 22 अगस्त को वार्ड 41 और 42 में क्रमशः 1.42 करोड़, 92 लाख की योजनाओं का शिलान्यास करना शामिल है.

इसे भी पढ़ें – 12 सितंबर को पीएम मोदी का रांची आना लगभग तय, विधानसभा का उद्घाटन और आमसभा करेंगे!

अटल मोहल्ला क्लिनिक भी सत्ता में आने का एक बड़ा जरिया

करोड़ो की योजनाओं के शिलान्यास के साथ ही अटल मोहल्ला क्लिनिक की शुरूआत भी चुनाव जीत सत्ता में आने का एक जरिया माना जा रहा है. रघुवर सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत निगम की सहायता से विभिन्न वार्डों में की जानी है. योजना का उद्देश्य शहरी क्षेत्र में झुग्गी बस्ती में निवास करनेवाले लोगों को प्रारंभिक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है. सरकार का दावा है कि आगामी 25 सितंबर तक निगम के विभिन्न वार्डो में चरणबद्ध तरीके से करीब 100 अटल क्लिनिक प्रारंभ करने की योजना पर सरकार कार्य कर रही है.

इसे भी पढ़ें – वैश्विक मंदी से बचने की सरकार की कवायद, सीतारमण की बैंकों को 70,000 करोड़ देने की घोषणा

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

you're currently offline

%d bloggers like this: