न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#JharkhandElection  रांची, कांके सहित कुछ सीटों पर कांग्रेस ने बीजेपी को दिया वॉक ओवर!

1,997

Nitesh Ojha

Ranchi :  31 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ रही प्रदेश कांग्रेस ने कुल 25 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इन सीटों में पार्टी ने कई दिग्गज नेता पर दांव खेला है. दूसरी तरफ कांग्रेसी नेताओं दबे स्वर पर कह रहे हैं कि कुछ सीटों पर पार्टी ने ऐसे प्रत्याशी को उतारे हैं, जिससे बीजेपी की जीत की राह आसान हो गयी है.

इन सीटों पर रांची, कांके, हजारीबाग, भवनाथपुर और महगामा शामिल हैं. हालांकि पार्टी के शीर्ष नेता अपने प्रत्य़ाशियों की जीत सुनिश्चित करने को प्रयासरत भी दिखते हैं. लेकिन पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ताओं की नाराजगी धऱातल पर दिखती है, तो पार्टी को चुनाव में इसका परिणाम भी भुगतान पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ेंः #Palamu: अंतिम दिन 65 नामांकन, पांच सीटों पर 113 हुई प्रत्याशियों की संख्या

 बीजेपी के लिए कांके और रांची की जीत आसान होने के आसार  

सूत्रों का दावा है कि उपरोक्त पांचों सीट में पार्टी को सबसे ज्यादा नुकसान कांके और रांची सीट में दिख सकता है. पार्टी नेताओं ने इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी को वाक ओवर दे दिया है.

Mayfair 2-1-2020

कांके सीट पर पार्टी ने इस बार नये चेहरे को उतारा है. पूर्व डीजीपी राजीव कुमार यहां से पार्टी की सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे. उनके नाम के ऐलान के साथ ही रांची जिला ग्रामीण कांग्रेस अध्य़क्ष सुरेश बैठा समर्थक खुलकर पार्टी मुख्यालय में विरोध कर रहे है. वहीं रांची विधानसभा भी जेएमएम के खाते में जाने से कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में नाराजगी है.

इसे भी पढ़ेंः वामदलों का खिसक रहा जनाधार, फिर भी गठबंधन में शामिल होने को हैं लालायित

Sport House
  • कांके : 2014 के विधानसभा आकडें को देखे, तो यहां पर बीजेपी प्रत्याशी जीतू चरण राम को कुल 55.73 (कुल 1,15,702 वोट) मिले था. कांग्रेस के प्रत्याशी सुरेश कुमार बैठा 26.92 प्रतिशत मतों के साथ दूसरे स्थान पर थे. इस सीट पर बीजेपी ने अपने प्रत्याशी  की घोषणा नहीं की है. वही कांग्रेस ने राजीव कुमार पर दांव खेला है. बताया जा रहा है कि सुरेश बैठा समर्थक इस निर्णय से काफी नाराज है.
  • रांची : इस सीट पर बीजेपी ने एक बार फिर सीपी सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर गठबंधन का प्रत्याशी तय नहीं हुआ है. हालांकि माना जा रहा है कि यह सीट जेएमएम के खाते में चली गयी है. जेएमएम महिला मोर्चा की अध्यक्ष डॉ महुआ माजी चुनाव लड़ सकती है. 2014 के विधानसभा परिणाम को देखे, तो बीजेपी प्रत्याशी सीपी सिंह को कुल 64.38 प्रतिशत (कुल 95,760 वोट) मिले थे. वही जेएमएम प्रत्याशी रही महुआ को केवल 24.81 प्रतिशत मत (कुल 36,897 वोट)..

 हजारीबाग, भवनाथुपर और महागामा में पिछड़ती दिख रही कांग्रेस

  • हजारीबाग :  सूत्रों का दावा है कि इस सीट पर भी कांग्रेस ने आरसी प्रसाद मेहता पर दांव खेल बीजेपी की जीत की राह आसान कर दी है. 2014 में बीजेपी के मनीष जायसवाल यहां से चुनाव जीते थे. उन्हें कुल मतों का 44.46 प्रतिशत (कुल 89,675) मिला था. वही दूसरे स्थान पर रहे निर्दलीय चुनाव लड़े प्रदीप प्रसाद कुल 31.01 (कुल 62,546 वोट). जबकि कांग्रेस प्रत्याशी जयशंकर प्रसाद को केवल 5.72 प्रतिशत मत मिला था. अब प्रदीप प्रसाद बीजेपी में शामिल हो गये हैं. हालांकि वे भी इस सीट पर बीजेपी के प्रबल दावेदार थे. हो सकता है कि टिकट नहीं मिलने से वे नाराज हों. लेकिन उनके लिए बीजेपी को थोड़ा भी समर्थन कांग्रेस प्रत्याशी के सामने मुश्किल खड़ा कर सकता है.
  • भवनाथपुर : 2014 के दौरान इस सीट पर कांग्रेस की स्थिति काफी खराब हुई थी. मात्र .88 प्रतिशत मत पाकर पार्टी आठवें स्थान पर थी. इस चुनाव में कांग्रेस ने केपी यादव को प्रत्याशी बनाया है. हालांकि क्षेत्र में इनका जनाधार कितना है, यह तो चुनाव बाद सामने आयेगा. 2014 के चुनाव को देखें,  इस सीट पर भी बीजेपी की जीत की राह आसान दिख रही है.  2014 के चुनाव में नवजवान संघर्ष मोर्चा के सीटिंग विधायक भानूप्रताप शाही 27.80 प्रतिशत वोट (कुल 58,908) लाकर पहले स्थान पर थे. वहीं दूसरे स्थान पर बीजेपी के प्रत्याशी रहे अनन्त प्रताप देव भानू प्रताप शाही से केवल 2661 वोटों के अंतर से हारे थे. उन्हें कुल वोटों का 26.54 प्रतिशत (कुल 56,247) मिला था. अभी भानू प्रताप बीजेपी के टिकट पर भवनाथपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. जाहिर है कि पहले और दूसरे मतों को मिलाने से बीजेपी की जीत पूरी तरह से आसान दिख रही है.
  • महागामा : इस सीट पर 2014 के चुनाव में बीजेपी के अशोक कुमार चुनाव जीते थे. उनका मत प्रतिशत 39.28 (कुल 70,635) था. वही दूसरे स्थान पर जेवीएम के प्रत्याशी साजिद इकबाल कुल मत प्रतिशत 21.73 (कुल 39,075) मिला था. कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव में तीसरे स्थान पर थे. उन्हें कुल मतों का 10.21 प्रतिशत (कुल 18,355 वोट) मिला था. बीजेपी ने इसबार फिर से सीटिंग विधायक पर दांव खेला है. वही कांग्रेस के तरफ से दीपका पांडेय सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है.

इसे भी पढ़ेंः #Kolkata: कोलकाता निगम का घेराव करने पहुंचे भाजयुमो कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने भांजी लाठी

SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like