न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन का होगा झारखंड तकनीकी विश्वविद्यालय में विलय

राज्य के मंत्रिमंडल समन्वय विभाग के पास भेजी गयी संचिका

127

Ranchi: राज्य सरकार के स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एसबीटीइ) का विलय झारखंड राज्य तकनीकी विश्वविद्यालय में होगा. इसको लेकर सरकार के मंत्रिमंडल समन्वय और सचिवालय विभाग के पास उच्चतर शिक्षा के जरिये विलय का प्रस्ताव भेजा गया है. झारखंड सरकार के तकनीकी विश्वविद्यालय एक्ट 2011 में यह प्रावधान किया गया था कि विवि के सुचारू ढंग से काम करने की स्थिति में एसबीटीइ का विलय स्वत: हो जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःएक लाख करोड़ के ऑन गोईंग प्रोजेक्ट की रफ्तार धीमी, आपूर्तिकर्ताओं…

हालांकि यह सैद्धांतिक फैसला सरकार की तरफ से लिया गया है. इस पर राज्य मंत्रिमंडल की सहमति जरूरी है. यहां यह बताते चलें कि एसबीटीइ की तरफ से राज्य के सभी पॉलिटेक्निक (सरकारी और निजी) के शैक्षणिक सत्र के नियमित संचालन से लेकर वार्षिक परीक्षा लेने और समय पर सेमेस्टर का परिणाम घोषित करने की कार्रवाई की जाती है. राज्य में 19 से अधिक सरकारी पॉलिटेक्निक हैं. इतना ही नहीं निजी पॉलिटेक्निक की संख्या भी 15 से अधिक हैं. इन संस्थानों में इंजीनियरिंग के डिप्लोमा स्तरीय पाठ्यक्रम संचालित किये जाते हैं. अमूमन 40 हजार से अधिक विद्यार्थी इन संस्थानों में अध्ययनरत हैं.

एक वर्ष के लिए SBTE के सभी कर्मी टेक्निकल यूनिवर्सिटी का भी देखेंगे काम

एसबीटीइ के विलय के बाद एजेंसी के सभी कर्मी टेक्निकल यूनिवर्सिटी का भी काम देखेंगे. फिलहाल एसबीटीइ में परीक्षा नियंत्रक, उप परीक्षा नियंत्रक, सचिव और सात लिपिक के पद सृजित हैं. इसके अलावा आउट सोर्सिंग से भी एजेंसी के काम पूरे किये जा रहे हैं. इसमें दैनिंदिन कार्य समेत अन्य गतिविधियां शामिल हैं. राजधानी के नामकुम प्रखंड स्थित सिरखाटोली में एसबीटीइ का मुख्यालय है. सरकार की तरफ से यहीं पर टेक्निकल यूनिवर्सिटी का नया कैंपस भी बनाया जा रहा है. 80 करोड़ की लागतवाले भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरणों में है.

इसे भी पढ़ें- गुंडागर्दी पर उतर आयी है रघुवर सरकार: जेवीएम

12 नवंबर 2015 से एसबीटीइ कैंपस में काम कर रही टेक्निकल यूनिवर्सिटी

राज्य सरकार की तरफ अस्थायी व्यवस्था के तहत 12 नवंबर 2015 से एसबीटीइ कैंपस में टेक्निकल यूनिवर्सिटी का कार्यालय संचालित किया जा रहा है. सरकार की तरफ से जून 2017 में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलपति के रूप में गोपाल पाठक की नियुक्ति की गयी थी. एसबी साहू टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कुलसचिव हैं.

इसे भी पढ़ें- स्टन गन ग्रेनेड की गोलियों की गूंज के बीच मना राज्य का स्थापना दिवस, नौ कैबिनेट मंत्रियों ने नहीं की…

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: