JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

Ranchi News : जानें स्वतंत्रता दिवस पर क्या होगा राजधानी का ट्रैफिक प्लान, कहां है नो एंट्री

रविवार सुबह 6 बजे से रात के 9 बजे तक शहर में बड़े वाहनों के लिए नो एंट्री

Ranchi : ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त के लिए शहर की यातायात व्यवस्था का रूट मैप जारी कर दिया है .स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रविवार को सुबह 6 बजे से रात के 9 बजे तक शहर में बड़े वाहनों के लिए नो एंट्री लगा दी गई है. इस दिन के लिए बड़े वाहनों के रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं.

इसके अलावा रांची की अन्य ट्रैफिक व्यवस्था में भी बदलाव किये गए हैं. मोरहाबादी मैदान में होनेवाले मुख्य समारोह के साथ पार्किंग, वहां पहुंचने से लेकर सभी रास्तों पर वाहन परिचालन की क्या व्यवस्था होगी, इसका निर्देश ट्रैफिक पुलिस ने जारी कर दिया है. वहीं, राजधानी में हाई अलर्ट है. शहर के हर चौक-चौराहों और महत्वपूर्ण संस्थानों-प्रतिष्ठानों में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें :जिला प्रशासन और सीसीएल के बीच हुआ एमओयू

Sanjeevani

पीसीआर और टाइगर मोबाइल लगातार गश्त करेंगे

मोरहाबादी स्थित मुख्य पार्किंग स्थल में पासधारी गाड़ियों की पार्किंग भी तय कर दी गई है. इधर, स्वतंत्रता दिवस को लेकर गश्ती दल, पीसीआर और टाइगर मोबाइल को लगातार गश्त लगाते रहने का निर्देश दिया है. रांची एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

वहीं, स्वतंत्रता दिवस के दिन मोरहाबादी मैदान के अंदर और मैदान के बाहर अतिरिक्त जवानों को लगाया जाएगा. सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से पूरे मैदान पर कड़ी निगाह रखी जाएगी. वहीं शहर के सटे ग्रामीण इलाकों में एसएसबी और सीआरपीएफ के जवानों ने उग्रवादियों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है.

इसे भी पढ़ें :डिलिवरी लेने पहुंचा Zomato ब्वॉय से होटल संचालक ने की मारपीट,केस दर्ज

ये हैं नो एंट्री जोन

बोड़ेया-रांची रोड के लिए बोड़ेया, चाईबासा, खूंटी से रांची के लिए बिरसा चौक, गुमला, सिमडेगा से अरगोड़ा के रास्ते रांची के लिए कटहल मोड़, पलामू, लोहरदगा से रांची के लिए आइटीआई बस स्टैंड, जमशेदपुर से रांची के लिए रेलवे ओवरब्रिज के पार जमशेदपुर से नामकोम सदाबहार चौक के रास्ते कुसई घाघरा, पतरातू से रांची के लिए चांदनी चौक, ओरमांडी से रांची के लिए बूटी मोड़, कोकर से लालपुर के लिए लालपुर.

इसे भी पढ़ें :महाराष्ट्र में कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट मचा रहा तांडव, अब तक 5 की मौत

रूट में बदलाव.

बड़े वाहन को बूटी मोड़ से बरियातू होते हुए गुजारा जाएगा और अन्य मार्गों से इनका शहर में प्रवेश बंद रहेगा.बूटी मोड़ से बरियातू मार्ग में छोटे वाहन करम टोली चौक से जेल चौक की ओर जाएंगे.करम टोली चौक से उपायुक्त आवास की ओर सफेद, नारंगी पास वाले ही जा सकेंगे. बाकी वाहनों के इस मार्ग पर प्रवेश पर रोक रहेगी.

टैगोर हिल की तरफ से आने वाले छोटे वाहन करम टोली चौक से जेल चौक होते हुए एवं बरियातू रोड से बूटी मोड़ की ओर जा सकेंगे.हॉट लिप्स चौक से एटीआई मोड़ की ओर सामान्य वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.राममंदिर कांके एवं एटीआई मोड़ से मोरहाबादी मैदान की ओर से पास वालों को भी आने दिया जाएगा.

मेन रोड से आने वाले पास वाले रेडियम रोड होते हुए एसएसपी आवास तक पहुंचेंगे. यहां सफेद रंग व नारंगी पासधारी वाहन डीसी आवास होते हुए गेस्ट हाउस से बाएं मुड़कर मोरहाबादी मैदान गेट नंबर एक से प्रवेश करेंगे.हरा पासधारी वाहन सीधे करम टोली चौक की ओर से जाकर बाएं मुड़कर मोरहाबादी मैदान में प्रवेश करेंगे.बाकी सभी वाहन जिन्हें मोरहाबादी मैदान जाना हो, वे जेल चौक, करम टोली, राम मंदिर होते हुए मोरहाबादी मैदान जाएंगे.

इसे भी पढ़ें :RIMS मेडिसीन डिपार्टमेंट के एचओडी उमेश प्रसाद नहीं रहे, लालू का किया था इलाज

पार्किंग स्थल

सफेद रंग के पास वाले वाहन मुख्य मंच के पीछे बने पार्किंग स्थल पर, नारंगी रंग के पास वाले वाहन समारोह स्थल के पश्चिमी गैलरी के बगल में पार्क करेंगे, मोरहाबादी मैदान स्थित गांधी प्रतिमा के पास भी वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है. यहां पर हरे रंग के पास वाले लोग अपने वाहन खड़ा कर सकते हैं.फुटबॉल स्टेडियम में वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है. यहां पर सामान्य वर्ग के लोग अपने वाहन को पार्क कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :तालिबान ने दी भारत को धमकी, अगर सेना भेजी तो भुगतना होगा अंजाम

Related Articles

Back to top button