JharkhandRanchi

मुख्यमंत्री से मिले चित्रकार कन्हाई, हेमंत सोरेन और शिबू सोरेन की पेंटिंग भेंट की

Ranchi : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से वृंदावन से आये प्रख्यात कलाकार (चित्रकार) पद्मश्री कृष्ण कन्हाई ने शिष्टाचार मुलाकात की. इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री को खुद से बनायी उनकी (हेमंत सोरेन) और पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य सभा सांसद शिबू सोरेन की पेंटिंग सप्रेम भेंट की. मुख्यमंत्री ने इस खूबसूरत पेंटिंग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और अंग वस्त्र तथा मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन और विधायक जय मंगल सिंह भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें – साहेबगंज DMO संग भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का फोटो वायरल, बोले दीपक- मेरा कोई संबंध नहीं, फोटोशॉप की हुई है तस्वीर

पिता-पुत्र को मिल चुका है पद्मश्री पुरस्कार

ram janam hospital
Catalyst IAS

कृष्ण कन्हाई ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके पिता श्री कन्हाई भी प्रख्यात चित्रकार रहे हैं. उन्हें वर्ष 2000 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. कृष्ण कन्हाई ने बताया कि उन्हें वर्ष 2004 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप दोनों को कला के क्षेत्र में पद्मश्री पुरस्कार मिलना गौरव की बात है.

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

संसद के सेंट्रल हॉल में भी लगी है पेंटिंग

श्री कन्हाई ने मुख्यमंत्री को बताया कि संसद के सेंट्रल हॉल में उनके द्वारा निर्मित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की पेंटिंग लगी हुई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश विधानसभा में 58 पेंटिंग्स को जगह मिली है. इसमें 22 पेंटिंग्स उत्तर प्रदेश के विभिन्न मुख्यमंत्रियों की है. गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के म्यूजियम में सरदार बल्लभ भाई पटेल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बनायी गयी पेंटिंग को लगाया गया है .

मिल चुके हैं कई पुरस्कार और सम्मान

कृष्ण कन्हाई को कला क्षेत्र में अहम योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान मिल चुके हैं. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें कालिदास सम्मान (2009) और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यश भारती पुरस्कार (2015) से नवाजा जा चुका है. वहीं, लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (2020) में उनका नाम दर्ज है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय फोर्ब्स मैगजीन (2015) में भी उनके कला के क्षेत्र में योगदान पर आलेख प्रकाशित हो चुका है.

इसे भी पढ़ें – अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार  की शक्ति सहित कई सुपरहिट फिल्में बनानेवाले निर्माता मोहम्मद रियाज नहीं रहे, बिग बी ने जताया शोक

Related Articles

Back to top button