न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

निगम की संपत्ति पर बोरिंग कराने पर लगेगा सवा लाख का जुर्माना

पीआरओ को सेवा विस्तार को लेकर भिड़े मेयर व पार्षद

538

Ranchi: रांची नगर निगम की संपत्ति पर बोरिंग कराना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है. अगर आपने 6 इंच की बोरिंग कराई है तो सवा लाख रुपये जुर्माना वसूला जाएगा. अगर आपने 4 इंच की बोरिंग कराई है तो आपको 25 हजार रुपये जुर्माना भरना होगा. इसे लेकर प्रस्ताव रांची नगर निगम बोर्ड की बैठक में पारित किया गया.

इसे भी पढ़ें-साबित कर सकता हूं कि सीएम ने भूमि अधिग्रहण बिल लाकर गलती की है : हेमंत

एस्सेल इंफ्रा को हटाने का प्रस्ताव पारित

बोर्ड की बैठक के दौरान मेयर ने पार्षदों की मांग पर शहर की सफाई करने वाली कंपनी रांची एस्सेल इंफ्रा को हटाने का प्रस्ताव भी पारित किया. उन्होंने कहा कि कानूनी प्रक्रिया के तहत नगर आयुक्त को अधिकृत करते हुए इस पर तत्काल ही कोई ठोस कार्रवाई करनी होगी. इससे पहले वार्ड पार्षद नजीमा रजा ने एस्सेल की कार्यप्रणाली पर फिर सवाल खड़ा किया. उन्होंने कहा आज भी शहर की स्थिति जस की तस बनी हुई है. कंपनी को जल्दी हटाने के सवाल पर कई पार्षदों ने निगम के अधिकारी को चेतावनी दी कि ऐसा नहीं करने पर सभी पार्षद धरने पर बैठ जाएंगे. वहीं एस्सेल इंफ्रा कंपनी को हटाने को लेकर मेयर ने नगर आयुक्त को कानूनी कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें- चहेते उद्योगपतियों के कहने पर भूमि अधिग्रहण संशोधन बरकरार रखना चाहती है सरकार: प्रदीप यादव

पीआरओ को सेवा विस्तार को लेकर भिड़े मेयर व पार्षद

नगर निगम के जनसंपर्क अधिकारी नरेश कुमार सिन्हा को सेवा विस्तार देने या नहीं देने के मुद्दे पर पार्षद व मेयर आपस में भिड़ते भी दिखे. मालूम हो इस माह के अंत तक जनसंपर्क अधिकारी नरेश कुमार सिन्हा का कार्यकाल पूरा होने वाला है. इन्हें 6 माह का अतिरिक्त सेवाकाल देने को लेकर बोर्ड की बैठक में मेयर एवं पार्षद लड़ते दिखें. जहां मेयर आशा लकड़ा इन्हें अतिरिक्त सेवाकाल देने को तैयार नहीं दिखी, वहीं पार्षद सुनील यादव, ओम प्रकाश, नाज़िम रजा, नरेश सिन्हा को अतिरिक्त सेवाकाल देने की मांग कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें- यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, आंसूगैस के गोले दागे, कई कांग्रेसी घायल

silk_park

कई अन्य मुद्दों पर भी बनी सहमति

– हर महीने के 10 से 15 तारीख के बीच बोर्ड की बैठक करना

– पुराने लंबित सभी योजनाओं को 15 दिन के अंदर निष्पादित करना. इसके लिए नगर आयुक्त ने ऑनलाइन प्रोसेस इस माह के अंत तक शुरू होने की बात कही

– निगम के अधिकारी अपने कार्यों में इमानदारी बरतें अन्यथा उन पर कार्यवाही होगी

– वार्डो की सफाई रखने हेतु 20 Tata Ace गाड़ी खरीदने का प्रस्ताव पारित

– हर दो से तीन वार्ड में एक जेई रखने का पर सहमति

– निगम द्वारा 10 जेई बहाल करने पर सहमति. इसका वेतन निगम देगा.

– वर्तमान जनसंपर्क अधिकारी को अतिरिक्त सेवाकाल नहीं देना

पार्षदों की वेतन बढ़ोतरी पर सहमति

इस दौरान पार्षदों की वेतन बढ़ोतरी तथा राजभवन के समक्ष किए जा रहे धरने से होने वाली जाम की स्थिति को लेकर कई प्रस्ताव पास किए गए. मेयर व डिप्टी मेयर ने पार्षदों की वेतन बढ़ोतरी को लेकर सहमति जताई और इस पर प्रस्ताव आगे बढ़ाने का आदेश दिया. वहीं राजभवन के समक्ष होने वाले राजनीतिक पार्टियों के प्रदर्शन पर कहा गया कि आगे से यह प्रदर्शन राजभवन सड़क की जगह जाकिर हुसैन पार्क के आसपास किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- स्वामी अग्निवेश की पिटाई पर सदन में हंगामा, सीपी सिंह ने बताया विदेशी दलाल-कार्यवाही बाधित

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: