National

असहमति के साथ केरल गवर्नर ने CAA के खिलाफ पढ़ा प्रस्ताव, सदन में UDF विधायकों ने रोका राज्यपाल का रास्ता

Thiruvananthapuram: केरल विधानसभा में जोरदार हंगामा देखने को मिला. हंगामे के बीच राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने असहमति जताते हुए सीएए के खिलाफ प्रस्ताव को पढ़ा.

Jharkhand Rai

Samford

इससे पहले केरल विधानसभा में राज्यपाल के घुसते ही विपक्षी दल कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ विधायकों ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए बुधवार को विधानसभा में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का रास्ता रोका और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ ‘वापस जाओ’ के नारे लगाए तथा बैनर दिखाए.

इसे भी पढ़ेंः#NirbhayaCase: दोषी अक्षय ने SC में दायर की सुधारात्मक याचिका, मुकेश की अपील खारिज

असहमति के साथ पढ़ा प्रस्ताव

बुधवार से केरल विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हुई. केरल विधानसभा में हंगामे के बीच राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ राज्य सरकार के प्रस्ताव को पढ़ा.

हालांकि, गवर्नर खान ने पहले पढ़ने से मना कर दिया था, औऱ प्रस्ताव को पढ़ने से पहले राज्यपाल ने बार-बार अपनी असहमति भी जाहिर की. लेकिन सीएम पिनराई विजयन के अनुरोध पर उन्होंने प्रस्ताव पढ़ा.

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, ‘मैं इस पैरा (सीएए के खिलाफ) को पढ़ने जा रहा हूं, क्योंकि सीएम चाहते हैं कि मैं इसे पढ़ूं, हालांकि मेरा मानना है कि यह नीति या कार्यक्रम के तहत नहीं आता है. सीएम ने कहा है कि यह सरकार का विचार है, और उनकी इच्छा का सम्मान करने के लिए मैं इसे पढ़ने जा रहा हूं.’

इसे भी पढ़ेंः#NPR के प्रारूप के नये कॉलम से नीतीश कुमार को आपत्ति, कहा-इससे भ्रम पैदा होगा, पहले का मापदंड ही सही

राज्यपाल का विधायकों ने रोका रास्ता

जैसे ही राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान सदन में आए, यूडीएफ के विधायकों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया. उन्होंने सीएए और एनआरसी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और राज्यपाल को गो-बैक के प्लेकार्ड्स दिखाए.

प्रदर्शन के तकरीबन 10 मिनट के बाद मार्शलों ने बल प्रयोग कर विपक्षी सदस्यों को हटाया और राज्यपाल के लिए आसन तक रास्ता बनाया.

राज्यपाल के आसन तक पहुंचते ही राष्ट्रगान बजाया गया लेकिन विपक्ष के सदस्य आसन के समीप एकत्रित हो गए और राष्ट्रगान पूरा होने के तुरंत बाद उन्होंने ‘राज्यपाल वापस जाओ’ के नारे लगाने शुरू कर दिए.

जब राज्यपाल खान ने अपना संबोधन शुरू किया तो विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए विधानसभा से वॉकआउट किया.
राज्यपाल के संबोधन का वॉकआउट करने के बाद उन्होंने विधानसभा के प्रवेश द्वार पर धरना दिया.

इसे भी पढ़ेंःलोहरदगा: हालत सामान्य, आज कर्फ्यू में 4 घंटे की ढील

Advertisement

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: