Fashion/Film/T.V

‘हेलारो’ बेस्ट फिल्म और आयुष्मान-विकी कौशल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड

विज्ञापन
New Delhi : बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना और विकी कौशल को फिल्म “अंधाधुन” और “उरी” के लिये बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. वहीं गुजराती फिल्म “हेलारो” को सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया.

हेलारो को स्पेशल जूरी अवार्ड भी मिला

गुजरात के कच्छ क्षेत्र पर बनी “हेलारो” का निर्देशन अभिषेक शाह ने किया था और यह महिला सशक्तिकरण की पृष्ठभूमि पर बनी है. इस फिल्म को स्पेशल जूरी अवार्ड से भी सम्मानित किया गया जिसे इसकी 13 प्रमुख महिलाओं ने साझा किया.
66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में बॉलीवुड के हिस्से में कई पुरस्कार आये. तीन प्रमुख राष्ट्रीय पुरस्कारों में से “उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक” के लिये आदित्य धर को उनकी पहली फिल्म के लिये सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला.
आदित्य धर ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का पुरस्कार देश के हर बहादुर सैनिक को समर्पित किया. इसी फिल्म के लिये शाश्वत सचदेव को सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक अवार्ड (बैकग्राउंड म्यूजिक) और साउंड डिजाइन पुरस्कार भी जीता.

इन्हें मिला बेस्ट ऐक्ट्रेस और ऐक्टर का अवार्ड

इसी फिल्म के मुख्य कलाकार विकी कौशल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, अभिनेता आयुष्मान खुराना के साथ साझा करना पड़ा जिन्हें “अंधाधुन” में शानदार काम के लिये यह पुरस्कार दिया गया.
गौरतलब है कि आयुष्मान ने “अंधाधुन” में अंधे लग रहे पियानोवादक का किरदार निभाया है तो वहीं विकी कौशल ने उरी में एक सैन्य अधिकारी का किरदार निभाया है. यह फिल्म उरी में आतंकी हमले के बाद सितंबर 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक की पृष्ठभूमि पर बनी थी.
तेलुगु फिल्म “महानती” में गुजरे जमाने की सुपरस्टार सावित्री का किरदार निभाने वाली कीर्ति सुरेश ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता.

इन फिल्मों को भी मिला अवार्ड

अक्षय कुमार की फिल्म “पैडमैन” को सामाजिक मुद्दे पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया. संजय लीला भंसाली की फिल्म “पद्मावत” के गाने “घूमर” के लिये सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का पुरस्कार मिला जबकि इसी फिल्म के लिये भंसाली को सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार मिला. इसी के गाने “बिंते दिल” के लिये अरिजीत सिंह को सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (पुरुष) का पुरस्कार मिला.

भंसाली ने कहा कि यह उनके लिये बड़ा अवसर है और संगीत की उनकी फिल्मों में हमेशा अहम भूमिका रही है. भंसाली ने बताया कि कोई भी पहचान, खासकर सरकार से आने वाली, काफी मायने रखती है. यह पीठ पर थपकी जैसी है. मैंने काफी हो-हल्ले और परेशानी के बीच ‘पद्मावत’ बनायी. जब भी मैं काफी तनाव में होता तो मैं स्टूडियो में जाता और गाना बनाना शुरू कर देता. मैं अपना संगीत बेहद प्यार से बनाता हूं.

कश्मीर पर आधारित फिल्म “हामिद” को सर्वश्रेष्ठ उर्दू फिल्म का सम्मान मिला जबकि इसके बाल कलाकार तल्हा अरशद रेशी ने तीन अन्य बच्चों के साथ सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार साझा किया.

advt

कन्नड़ फिल्म “केजीएफ” को सर्वश्रेष्ठ एक्शन निर्देशन का पुरस्कार मिला. प्रियंका चोपणा के प्रोडक्शन के बैनर तले बनी मराठी फिल्म “पानी” ने पर्यावरण संरक्षण और परिरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button