Education & CareerRanchi

दूसरी बार झारखंड कंबाइंड ने बढ़ाया बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट डेट, अब 15 जून तक कर सकते हैं एप्लीकेशन

Ranchi: झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड ने दूसरी बार बीएड एंट्रेंस टेस्ट का डेट बढ़ाया है. इससे पहले 2 जून को बोर्ड ने नोटिस जारी कर 6 जून तक एप्लीकेशन करने को कहा था. एक बार फिर झारखंड कंबाइंड बोर्ड ने नोटिस जारी किया है.

नये नोटिस के मुताबिक 15 जून तक एप्लीकेशन किया जा सकता है. एप्लीकेशन की नियम व शर्तें पहले की तरह ही रहेंगी. गौरतलब है कि राज्य के निजी, सरकारी और माइनॉरिटी बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट लिया जाता है.

इसे भी पढ़ेंःसरकार के नये टेंडरों में SOR बना रोड़ा, 4 महीने में इंजीनियरों की कमेटी नहीं कर पायी तैयार, रोजगार पर पड़ रहा असर

एंट्रेंस टेस्ट का यह दूसरा साल होगा

बीएड कॉलेजों में होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का यह दूसरा साल है. साल 2019 से कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट शुरू किया गया है. कॉमन एंट्रेंस टेस्ट झारखंड कंबाइंड एंट्रेंस बोर्ड लेती है. बोर्ड की ओर से टेस्ट के बाद रिजल्ट और रैंकिंग जारी की जाती है. पिछले वर्ष कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट के रिजल्ट के बाद रांची विवि की ओर से काउंसलिंग की गयी थी. रांची विवि की ओर से काउंसलिंग कर स्टूडेंट्स को रैंक के आधार पर कॉलेज एलॉट किया गया था.

13000 सीटों के लिए होगा टेस्ट

झारखंड के 136 बीएड कॉलेजों के 13000 सीटों में दाखिले के लिए बीएड एंट्रेंस टेस्ट लिया जायेगा. इस एडमिशन टेस्ट में सफल उम्मीदवारों को काउंसलिंग के माध्यम से नामांकन दिया जायेगा. इस एंट्रेंस टेस्ट के रैंक के आधार पर दो वर्षीय बीएड कोर्स में टेस्ट के माध्यम से 85 फीसदी सीटों में नामांकन होगा. बाकी की 15 फीसदी सीटें सभी के लिए खुली रहेंगी.

विस्तृत जानकारी झारखंड कंबाइंड बोर्ड की वेबसाइट से ली जा सकती है. इस एंट्रेंस टेस्ट में आवेदन करने के लिए बैचलर कोर्स में 50 फीसदी अंक होने चाहिए. इंजीनियरिंग में गणित व साइंस विषय स्पेशलाइजेशन में 55 फीसदी अंक लाने वाले उम्मीदवार भी इस टेस्ट में शामिल हो सकते हैं. इसके साथ ही स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंःदो हजार गांवों में अब भी बिजली के लिये बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं, दीन दयाल योजना के तहत होना है काम

ऐसे करें आवेदन

झारखंड कंबाइंड एग्जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट पर दिये गये लिंक में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद मांगी गयी जानकारी के साथ फोटो, हस्ताक्षर और बांये हाथ के अंगूठे का स्कैन किया हुआ फोटो अपलोड करना होगा.

इसके बाद शैक्षणिक सर्टिफिकेट भी पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होगा. परीक्षा शुल्क के रूप में सामान्य व इडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 1000 रुपये, बीसी वन और बीसी टू उम्मीदवारों को 750 रुपये एवं एससी-एसटी व सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को 500 रुपये देने होंगे. परीक्षा शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करना होगा. नामांकन के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट से तैयार की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंःरांची के कोचिंग संस्थानों की लूट कथा 7: न मॉनिटरिंग करने वाली संस्था और न ही है नियमावली

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: