न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दुर्गा पूजा के दौरान सीसीटीवी कैमरे से रखे जायेंगे नजर : उपायुक्‍त

125

Lohardaga : समाहरणालय सभागार में उपायुक्त विनोद कुमार की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाये रखने को लेकर जिला के सभी पूजा पंडाल समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई. बैठक में उपायुक्त द्वारा बताया गया कि जिले में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र को मिलाकर लगभग 45 पंडालों का निर्माण किया जाता है. इस बार जिला के सभी पूजा पंडालों के अंदर व बाहर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा. पूजा पंडाल के आयोजक बिजली की वायरिंग सुरक्षित तरीके से करवाते हुए विद्युत के उपयोग हेतु बिजली विभाग को आवेदन देकर ही बिजली व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे. सभी पूजा पंडाल के प्रवेश एवं निकासी द्वार की ऊंचाई 2.1 मीटर तथा 1.25 मीटर की मानक से कम नहीं होना चाहिए. प्रवेश एवं निकास द्वार महिला एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-एनजीओ रोज, इसडो और सहयोग विलेज से बालगृहों का संचालन वापस लेने की अनुशंसा

विसर्जन के समय जिला प्रशासन विशेष सतर्क रहेगी

प्रतिमा विसर्जन के दौरान विशेष सतर्कता के साथ केंद्रीय दुर्गापूजा समिति के अध्यक्ष एवं सचिव सभी वालेन्टियर्स को एक रंग का जैकेट एवं टोपी उपलब्ध करायेंगे. साथ ही पूजा समिति द्वारा उनके पास पहचान पत्र उपलब्ध होना अति आवश्यक है. लोकल लोडिस्पीकर, डीजे साउंड का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इसकी जांच भी कर लिया जाए. दिन में ही शाम ढलते ही विसर्जन करने का निर्देश दिया गया. ताकि किसी को कोई परेशनी नहीं हो. उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान उत्पन्न होने वाली ट्रैफिक की समस्या का निपटारा वोलेंटियर के द्वारा किया जाए. विसर्जन स्थल पर उचित लाइट का प्रबंध कराने तथा बारी बारी से कतारवद्ध प्रतिमा का विसर्जित करवाने पर जोर दिया गया. विसर्जन के समय जिला प्रशासन विशेष सतर्क रहेगी.

इसे भी पढ़ें-गिरिडीह : दुर्गा पूजा में शांति भंग करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : आइजी

शराब का सेवन करते हुए पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

प्रखंड स्तर पर भी शांति सम्मेलन की बैठक ससमय कर लिया जाय. उपायुक्त ने कहा कि पंडालों में पुरूष एव महिला सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा. रावन दहन के समय भीड़ काफी बढ़ जाता है उसका भी उचित नियंत्रण करने के प्रयास पुलिस फोर्स के द्वारा किया जायेगा. जिला प्रशासन के द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि निरीक्षण के दौरान जो भी व्यक्ति शराब का सेवन करते हुए पाए जायेंगे उस पर कार्रवाई की जाएगी. सभी पूजा पंडालों का निरीक्षण पदाधिकारी स्वयं करें और अवैधानिक व्यवस्था दिखाई दे, तो उसकी तुरंत जांच की जाए.

बैठक में मुख्य रूप से अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, अपर समहार्ता रंजीत कुमार सिन्हा, एसडीपीओ अरविंद कुमार वर्मा, प्रखंड के अंचल पदाधिकारी, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, सभी दुर्गा पूजा समिति के प्रतिनिधि एवं अन्य सम्मानित गणमान्य लोग मौजूद थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: