JharkhandPalamu

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना शुरू, बीजेपी के नेतृत्‍व में हो रहा है देश का विकास : बीडी राम

Palamu :  केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी श्रमयोगी मानधन योजना का क्रियान्वयन आज से शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के मेहसाणा से श्रमिक हित में लायी गयी इस योजना का देश भर में शुभारंभ किया. इस योजना के पंजीकरण में पलामू जिले ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. पूरे राज्य में पलामू चौथे स्थान पर है. जिले में 2800 श्रमिकों को निबंधित किया गया है. इनमें सहिया की संख्या 250 है, जबकि मनरेगा मजदूरों की संख्या 200 है. अधिकारिक रूप से मिली जानकारी के मुताबिक पूरे राज्य में 28 हजार श्रमिक इस योजना के लिए निबंधित किये गये हैं. इस प्रकार झारखंड पूरे देश में छठे स्थान पर है.

इसे भी पढ़ें : गोमिया में भारत बंद रहा शांतिपूर्ण, डुमरी विधायक का मिला समर्थन

आजीवन तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन

गौरतलब है कि इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के वैसे सभी श्रमिकों को मिलेगा, जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है और उनकी मासिक आमदनी 15 हजार से अधिक नहीं हो. लाभुक 55 रुपये से 200 रुपये (उम्र के अनुसार) का अंशदान कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. लाभुकों को 60 वर्ष की उम्र के बाद आजीवन 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त होगी.

इसे भी पढ़ें : दुमका : सरकारी योजनाओं से वंचित ग्रामीणों ने किया एलान- सुविधा नहीं, तो वोट भी नहीं

समारोह आयोजित कर दी गयी योजना की जानकारी, पंजीकरण प्रमाण पत्र भी बांटे गये

पेंशन योजना से संबंधित जानकारी और जागरुकता के लिए स्थानीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति हॉल में जिला प्रशासन की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन पलामू सांसद विष्णुदयाल राम और छतरपुर विधायक राधाकृष्ण किशोर समेत अन्य अतिथियों ने सामूहिक रूप से दीप जलाकर किया.

इसे भी पढ़ें : एक तोते के लिए पेड़ पर चढ़ा युवक, अचानक हुआ ऐसा कि हलक में अटक गयी जान

तेजी से हो रहा देश का विकास : सांसद

मौके पर बतौर मुख्य अतिथि सांसद ने कहा कि देश का विकास तेजी से हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समाज के सभी वर्गों का विकास किया जा रहा है. केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए शुरू की गयी पेंशन योजना काफी लाभदायक है. योजना का लाभ तत्कालिक तौर पर लोगों को नजर नहीं आ रहा है. लेकिन जब 60 वर्ष की उम्र में पेंशन मिलना शुरू हो जायेगी, तब इसकी सार्थकता और भी ज्यादा बढ़ जायेगी.

इसे भी पढ़ें : गुजरात से हार्डकोर नक्‍सली सीताराम मांझी गिरफ्तार

श्रमिकों के हित में ठोस योजना : किशोर

छतरपुर विधायक राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि श्रमिकों के लिए शुरू यह योजना अच्छी है. इससे इस बात को महसूस किया जा सकता है कि प्रधानमंत्री श्रमिकों के प्रति कितना संजीदा है. उन्होंने उपविकास आयुक्त से योजना के संबंध में लोगों को जानकारी के लिए प्रखंड स्तर पर शिविर लगाकर श्रमिकों का पंजीकरण कराने के साथ योजना का नियम बताने का आग्रह किया. क्षेत्रीय विधायक आलोक चौरसिया ने कहा कि सरकार समाज के सभी तबकों का विकास करने के लिए प्रयासरत है. असंगठित क्षेत्र के मजदूर बिना किसी के झांसे में आये योजना से जुड़ने का प्रयास करें.

इसे भी पढ़ें : रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट जारीः हजारों छात्रों को 100 में से 110 मार्क्स, कइयों को उससे भी ज्यादा

मौके पर इनकी रही उपस्थिति

मौक पर उपविकास आयुक्त बिंदुमाधव सिंह, जिला 20 सूत्री उपाध्यक्ष बिपिन बिहारी सिंह, नोडल पदाधिकारी सुप्रिय चक्रव्रती, श्रम अधीक्षक आशीक अहमद, नागेंद्र कुमार, अरविंद राम, मनीष कुमार रिषु राज, वीरेंद्र कुमार सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : पुलवामा के शहीदों को मदद देने की घोषणा कर भूल गयी झारखंड सरकार, सीएम और मंत्रियों ने नहीं दिया अबतक…

Related Articles

Back to top button