Corona_UpdatesWorld

इस साल के अंत तक बाजार में आयेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन- ट्रंप

Washington: कोरोना वायरस के कारण दुनिया में कोहराम मचा हुआ है. अमेरिका इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां मरनेवालों का आंकड़ा 67 हजार से अधिक हो चुका है.

पूरी दुनिया को कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार है. वहीं कोविड-19 के टीके को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति का बयान सामने आया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें यकीन है कि कोविड-19 के लिए टीका इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा.

इसे भी पढ़ेंःऐसे वक्त में जब केंद्र सरकार मजदूरों से रेल भाड़ा वसूल रही है, कांग्रेस ने श्रमिकों को किराया देने का शुरू किया अभियान

advt

2020 के अंत तक उपलब्ध होगा टीका

ट्रंप ने यह भी कहा कि अमेरिकी सरकार रेमेडेसिवीर दवा के पीछे अपनी पूरी ताकत लगा रही है. इस दवा ने कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी के इलाज में अच्छे नतीजे दिए हैं. ट्रंप ने फॉक्स न्यूज चैनल द्वारा प्रायोजित टीवी पर प्रसारित टाउनहॉल के दौरान रविवार रात यह टिप्पणी की.


ट्रंप लिंकन मेमोरियल के भीतर मौजूद थे और उन्होंने फॉक्स के दो एंकर के साथ ही फॉक्स के सोशल मीडिया मंचों पर लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए.

adv

ट्रंप ने कोविड-19 से स्वस्थ हुए नेब्रास्का के एक व्यक्ति के सवाल का यह कहकर जवाब दिया, “मेरे विचार में इस साल के अंत तक हमें टीका प्राप्त हो जाएगा.” साथ ही उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन रेमेडेसिवीर के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है.

अमेरिकी जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि टीका उपलब्ध होने में एक साल से 18 माह तक का समय लग सकता है. प्रतिरक्षाविज्ञानी डॉक्टर एंथनी फाउची ने अप्रैल के अंत में हालांकि कहा था कि यह सोचना होगा कि अगर कोई टीका जल्द विकसित हो भी जाता है तो भी व्यापक पैमाने पर उसका वितरण अगली जनवरी तक ही हो पाएगा.

इसे भी पढ़ेंः#Covid-19: देश में 42 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव, 1373 लोगों की संक्रमण से मौत

अमेरिका में 67 हजार से अधिक मौतें

अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है. जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस की वजह से 1450 लोगों की मौत हो गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि रविवार शाम साढ़े आठ बजे तक अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के 11 लाख 50 हजार मामले सामने आ चुके थे. इनमें से 67674 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख 48 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 35 लाख 66 हजार से ज्यादा हो गई है. जबकि 11 लाख 54 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं.

इसे भी पढ़ेंःमौसम विभाग की चेतावनी: अगले चार दिनों तक राज्य के कई इलाकों में वज्रपात, बारिश व तेज हवा

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button