Bihar

बिहार में बाढ़: 14 जिलों की 39 लाख से अधिक आबादी प्रभावित

Patna: बिहार के 14 जिलों की 39,63,728 आबादी बाढ़ से प्रभावित है. इसमें से 3,16,661 लोगों को अब क सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग से गुरुवार को प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 14 जिलों में लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.

Jharkhand Rai

बाढ़ से प्रभावित सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण, खगड़िया, सारण, समस्तीपुर, सीवान एवं मधुबनी – के 108 प्रखंडों के 972 पंचायतों की 3963728 आबादी बाढ़ से प्रभावित है. जहां से निष्क्रमित कराये गये 3,16,661 लोगों में से 25116 व्यक्ति 19 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं.

इसे भी पढ़ें- मेनहर्ट घोटाला-14 : तकनीकी समितियों ने माना- टेंडर गलत हुआ है, सुझाव दिया- इसे रद्द करें, पर रघुवर दास ने शर्तों को ही बदल दिया

1001 सामूदायिक रसोई की व्यवस्था

बाढ़ के कारण विस्थापित लोगों को भोजन कराने के लिए 1001 सामूदायिक रसोई की व्यवस्था की गयी है. जहां अबतक 5,78,272 लोगों ने भोजन किया है. दरभंगा जिला में सबसे अधिक 14 प्रखंडों के 173 पंचायतों की 1351200 आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है.

Samford

बिहार के बाढ़ प्रभावित इन जिलों में बचाव और राहत कार्य चलाए जाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 28 टीमों की तैनाती की गयी है. बिहार के इन जिलों में बाढ़ का कारण अधवारा समूह नदी, लखनदेई, रातो, मरहा, मनुसमारा, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान, गंडक, बूढ़ी गंडक, कदाने, नून, वाया, सिकरहना, लालबेकिया, तिलावे, धनौती, मसान, कोशी, गंगा, कमला बलान, करेह एवं धौंस नदी के जलस्तर का बढ़ना है.

इसे भी पढ़ें- रांची: तुपुदाना ओपी क्षेत्र में ASI की पत्थर से कूचकर हत्या

खतरे के निशान से उपर बह रही कई नदियां

जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बागमती नदी सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर एवं दरभंगा में, बूढी गंडक नदी मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर एवं खगड़िया में, कमला बलान नदी मधुबनी में, गंगा नदी भागलपुर में, अधवारा नदी सीतामढ़ी में. खिरोई दरभंगा में और महानंदा नदी पूर्णिया में गुरुवार को खतरे के निशान से उपर बह रही है.

विभाग के अनुसार पूर्वी चंपारण जिला के चकिया प्रखंड अंतर्गत बैरिया—करोल गांव के समीप बूढी गंडक के दायं तटबंध कि.मी. 16 से कि.मी. 18 के पीछे निर्मित रिटार्यड बांध के कि.मी. 0.9 पर अज्ञात ग्रामीणों द्वारा बांध को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है । विभाग के अंतर्गत बाकी सभी बाढ सुरक्षात्मक बांध सुरक्षित हैं.

उल्लेखनीय है कि बिहार में अब तक बाढ़ से दरभंगा जिले में सबसे अधिक सात लोगों तथा पश्चिम चंपारण में चार व्यक्ति की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें- बिहार: एक दिन में Corona के 2 हजार से अधिक नये केस, संक्रमण के मामले बढ़कर 48 हजार के पार

Advertisement

13 Comments

  1. Hello, i think that i saw you visited my site thus i came to “return the
    favor”.I’m attempting to find things to enhance my web site!I suppose its ok to use some
    of your ideas!!

  2. It’s in point of fact a great and useful piece of information. I am happy that you just shared this helpful information with us.

    Please stay us up to date like this. Thanks for sharing.

  3. Wow, incredible blog layout! How long have you been blogging for?
    you make blogging look easy. The overall look of your web site is magnificent, as
    well as the content! yynxznuh cheap flights

  4. I every time used to study post in news papers but now as I
    am a user of web so from now I am using net for articles, thanks to web.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: