JamshedpurJharkhand

सावधान! फैल रहा है नया वेरिएंट ओमिक्रॉन, शादी की खुशी में कोरोना प्रोटोकोल भूलना पड़ सकता है भारी

Ad
advt

Jamshedpur : कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर में अपने पैर पसार रहा है. सरकार ने विदेश से लौटने वालों के लिए भी ट्रैवल एडवायजरी जारी कर दी है. पूर्वी सिंहभूम जिले में नवंबर माह में 62 विदेशी यात्री आये. इनमें से 57 की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है और पांच का सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजा जा चुका है, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है. शहर में बीते दो दिनों में स्वास्थ्य विभाग विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर रख रहा है. जमशेदपुर जिला प्रशासन भी लगातार लोगों से कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सतर्क रहने की अपील कर रहा है. धालभूम के अनुमंडल पदाधिकारी संदीप कुमार मीणा ने कहा है कि जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं ली है, वे अवश्य लें. वैक्सीन लेने के बाद कोरोना नियमों का पालन करें. क्योंकि कोरोना के किसी भी वेरिएंट को नियमों के पालन से ही रोका जा सकता है. लेकिन फिलहाल शादियों का मौसम है और इस वेडिंग सीजन में थोड़ी सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है. तो सावधान हो जायें और शादी की खुशी में कोरोना प्रोटोकॉल को न भूलें.

शादियों में रहें सचेत, भीड़ में जाने से बचें

जिले में डेली 100 से अधिक शादियां हो रही हैं. शादी के उत्साह में लोग कोरोना से बचाव के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, शॉपिंग के लिए बाजारों में भीड़ लगी हुई है. लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं. इसके साथ ही शादियों में भी बंपर मेहमान आ रहे हैं. इन सभी जगहों पर न तो कोई मास्क पहनता हुआ नजर आता है और न ही फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन हो रहा है. ऐसी स्थिति में जब कोरोनावायरस का संक्रमण हमारे आसपास है तो वो कभी भी फैल सकता है. देश के कई एरियाज में से बल्क में कोरोना के केस मिलने की खबरें भी सामने आ रही हैं.

advt

खत्म नहीं हुआ कोरोना : चीफ मेडिकल ऑफिसर

जिला सर्विलेंस पदाधिकारी डॉ साहिर पॉल ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है. शादियों का सीजन चल रहा है. ऐसे में जब भी घर से बाहर जायें, तो मास्क पहनकर ही जायें. शारीरिक दूरी का पालन करें. हाथों को बार-बार साफ करते रहें. सोशल गैदरिंग में जितना हो सके, जाने से बचें. बुजुर्ग और बीमार लोग घर पर ही रहें. डॉ पॉल ने कहा कि जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे  वैक्सीन जरूर लगवा लें. पहली डोज लगवा चुके लोग समय पर अपनी दूसरी डोज लगवा लें.

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन जरूर करायें

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. मंगलवार को भी 26 शहरी और 64 ग्रमीण केंद्रों पर लोगों को वैक्सीन लगायी जाएगी. एसडीओ संदीप कुमार मीणा ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग अपना वैक्सीनेशन करायें. उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा स्पेशल बूथ भी लगाए जा रहे हैं. यहां पर आसानी से वैक्सीनेशन हो सकता है.

advt

शादी में इन सावधानियों को अपनाना जरूरी

  • शादी में मेहमानों की संख्या सीमित हो.
  • हर व्यक्ति मास्क जरूर लगाये.
  • कोरोनाकाल में शादी समारोहों में ज्यादा भीड़ इकट्ठी न करें. 
  • फिजिकल डिस्टेसिंग का पालन हो.
  • शादी समारोह में साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था की जाये.
  • इंट्री गेट पर और अन्य जगहों पर सेनेटाइजर की व्यवस्था हो.
  • सभी व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को समझें.

इसे भी पढ़ें  – वीमेंस कॉलेज की छात्रा ने लगाई फांसी, परीक्षा को लेकर थी तनाव में

advt
Adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: