न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अभाविप के ‘मिशन साहसी’ के तहत छात्राओं ने ली सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

32

Palamu: छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का ‘मिशन साहसी’ के तहत सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग कार्यक्रम का मंगलवार को मेगा फाइनल इवेंट संपन्‍न हुआ. राज्य के अन्य जिलों की तरह पलामू जिला मुख्यालय डालटनगंज के पुलिस स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया. ट्रेनिंग में विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों की 500 से ज्यादा लड़कियां शामिल हुईं. ट्रेनिंग लेने के बाद छात्राएं साहस और आत्मविश्वास से भरी दिखीं.

इसे भी पढ़ें: रांची : बैंक से पैसे निकालकर घर जा रही महिला से 1.50 लाख रुपये लूटकर फरार हुए अपराधी 

कार्यक्रम में कई कॉलेजों की छात्राएं शामिल

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सत्येन्द्र नारायण सिंह व मुख्य वक्ता के रूप में प्रदेश संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ला और विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय मुक्केबाज गोल्ड मेडलिस्ट सुश्री प्रियंका उपस्थित थे.  इस मेगा फाइनल इवेंट कार्यक्रम में एसएसवीएम, वीपीएम, संत मरियम, रेड रोड, ज्योति प्रकाश महिला बीएड कॉलेज, वीसीसी मिशन एवं गर्ल हाईस्कूल समेत कई शैक्षणिक संस्थाओं के छात्राओं ने भाग लिया.

इस मौके पर कुलपति श्री सिंह ने कहा कि आज के परिवेश में जिस तरह की परिस्थितयां व चुनौतियां बनी हुई हैं, उसमें छात्राओं को आत्मसुरक्षा संबंधित जानकारी जरूरी है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में छात्राओं को सशक्त व सबल बनाने के लिए यह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

इसे भी पढ़ें: सीधी बात में पलामू के उठे दो मामले, सीएम ने कहा-शासन व्यवस्था को बनायें धारदार

महिलाएं पुरूषों की तुलना में कमजोर नहीं

राष्ट्रीय मुक्केबाज प्रियंका ने कहा कि आज महिलाओं व छात्राओं को अपने मन से यह बात निकाल देना चाहिए कि‍ वे पुरूषों की तुलना में कमजोर हैं. उन्हें अपना आत्मविश्वास बनाये रखने की जरूरत है. आत्मविश्वास और धैर्य से किसी भी परिस्थिति का सामना किया जा सकता है.

मौके पर अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम, प्रो. एससी मिश्रा, शैलेश मिश्रा, प्रो. कैलाश राम सहित कई अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किये और छात्राओं को आत्मविश्वास बनाये रखने और हर तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित किया. मौके पर सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षक चंदन कुमार, कल्पना कुमारी, सुमन कुमारी, संजीत मिश्रा, विनीत पांडेय, आनंद पांडेय, आशीष ओझा, प्रियरंजन, अमित, पुर्णिमा, रागिनी, निधि, आरती सहित कई छात्राएं उपस्थित थीं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: