न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

शरीर में पानी की कमी है खतरनाक! जानें क्या-क्या हो सकती हैं समस्याएं

अगर शरीर को सही मात्रा में पानी मिले, तो यह रोगों से दूर रह सकता है. लेकिन शरीर को कम पानी मिलने लगे तो कई बीमारियां व समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं

271

NW Desk : व्यस्तता के कारण अक्सर पानी पीना कम हो जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है. पानी शरीर के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना जिंदा रहने के लिए सांस. यह बात  भी सत्य है कि इंसान खाने के बिना कुछ दिनों तक जिंदा रह सकता है, लेकिन पानी के बिना एक दिन भी नहीं. जल को जीवन भी कहा जाता है. मनाव शरीर के 70 फीसदी हिस्से में पानी होता है. इसलिए पानी का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल करना बेहद जरुरी है. सही मात्रा में पानी पीने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. अगर शरीर को सही मात्रा में पानी मिले, तो यह रोगों से दूर रह सकता है. लेकिन शरीर को कम पानी मिलने लगे तो कई बीमारियां व समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

आईए आपको बताते हैं कम पानी पीने से किन-किन समस्याओं को आमंत्रित कर रहें हैं.

इसे भी पढ़ें : इसरो ने मनुष्य को अंतरिक्ष में भेजने की डेडलाइन तय की, 2022 का इंतजार करें

hosp3

पेट की समस्या 

शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. पानी पीने से पेट खराब, अपाचन या पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. पानी की कमी होने से टॉक्सिंस शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और हमारे शरीर के अंदर कई बीमारियां घर बनाने लगती हैं.

थकान महसूस होना

पानी कम पीने से शरीर में थकान महसूस होती है. जिसके कारण आप एनर्जी की भी कमी महसूस करते होंगे. पानी की कमी से सिरदर्द, उलझन, तनाव वगैरह समस्याएं होने लगती हैं. कम पानी पीने से सिरदर्द की समस्या भी बढ़ जाती है.

इसे भी पढ़ें : 10 फीसदी लोग ही बच पाते हैं इस रोग से! जाने क्या है लक्षण

दिल की समस्या

वर्तमान की दौड भाग वाली जिंदगी में लोग हमेशा पानी पीना भूल जाते हैं और उनका शरीर डिहाइड्रेड होने लगता है. पानी की सही मात्रा में से शरीर के खराब पदार्थ पसीने और यूरीन के द्वारा बाहर निकलने लगते हैं. जो कई प्रकार की बीमारियों से बचाने का काम करता है. शरीर में पानी की कमी होने से खून जमने लगता है. रक्त संचार भी सही से नहीं हो पाने के कारण दिल के रोगों जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

चेहरे की समस्या

सुंदरता हर किसी के लिए प्रिय है चाहे वह स्त्री हो या पुरुष. और इस सुंदरता को बरकरार रखने में पानी बहुत मदद करता है. सही मात्रा में पानी पीने से चेहरे की चमक बना रहती है. लेकिन कम मात्रा में पानी पीने से चेहरे में झुर्रियां, दाग, मुंहासे, बेचान और रूखी त्वचा जैसी समस्याएं होने लगती है. कम पानी पीने से चेहरे की चमक भी खत्म हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : मेडिटेशन से बनायें जिंदगी को जिंदादिल, खूबसूरती का भी राज है मेडिटेशन : डॉ अनुराधा पालटा

मोटापा

पानी कम पीने के कारण आपका वजन भी बढ़ सकता है. कई लोग मोटापे के शिकार भी हो सकते हैं. मोटापे से परेशान लोग हमेशा यह कहते हैं कि वो इतना खाते भी नहीं फिर भी उनका वजन बढ़ रहा है. तो उनके वजन बढ़ने का कारण पानी की कमी हो सकती है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी न होने से वजन जल्दी बढ़ने लगता है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: