Jharkhand Vidhansabha ElectionRanchi

#JharkhandElection दूसरे चरण के चुनाव में सीएम, स्पीकर सहित तीन मंत्रियों और दिग्गजों की साख दांव पर

Ranchi  :  झारखंड विधानसभा का दूसरे चरण चुनाव सात दिसंबर को होगा. इसमें 20 सीटों के लिए मतदान होंगे. 47 लाख 93 हजार 513 मतदाता 260 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करेंगे. दूसरे चरण की 20 सीटों में आठ-आठ सीटो पर भाजपा और झामुमो का कब्जा है.

जबकि दो-दो सीट आजसू एवं कांग्रेस के पास हैं. जिन सीटों पर 7 दिंसबर को चुनाव हो रहा है उसमें 16 एसटी और एक एसी सुरक्षित सीट है. जबकि तीन समान्य सीटे हैं. इन सीटो में भाजपा के पास आठ सीट हैं. जिसमें मांडर, सिसई, जमशेदपुर ईस्ट, जमशेदपुर वेस्ट, सिमडेगा, खूंटी, पोटका व घाटशिला हैं.

जबकि आठ सीटें झामुमो के खाते में हैं. इसमें सरायकेला, चाईबासा, मझगांव, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, तोरपा, बहरागोड़ा, खरसावां सीट हैं. जबकि आजसू के पास जुगसलाई व तमाड़ सीट हैं. वहीं कांग्रेस के खाते में जगन्नाथपुर और कोलिबेरा विधानसभा सीट है.

इसे भी पढ़ेंः #Jamshedpur : अमित शाह बोले- द्वेश-दुर्भावना भूलकर लोगों से मिलें कार्यकर्ता, हर कोई 50 को फोन करें

सत्ता के लिए आदिवासी सुरक्षित सीट सभी दलों के लिए अहम

सत्ता की दहलीज तक पहुंचने के लिए सभी राजनीतिक दलो को कोल्हान के रास्ते से होकर गुजरना पड़ेगा. कोल्हान से पिछले विधानसभा चुनाव में झामुमो को बड़ी सफलता मिली थी. वहीं भाजपा को कोल्हान की  अधिकांश सीटों पर हार का समाना करना पड़ा था.

सरकार किस दल की बनेगी, इन सीटों के चुनाव परिणाम इसमें अहम भूमिका निभायेंगे. भाजपा के साथ-साथ आजसू, झामुमो-कांग्रेस गठबंधन व झारखंड विकास मोर्चा की साख इन सीटों पर दांव पर लगी है.

इसे भी पढ़ेंः जेपी नड्डा से कार्यकर्ता ने कहा- JMM करता है ब्लॉक लेवल तक की राजनीति, हमारी पकड़ सिर्फ जिले तक

इन दिग्गजों के भाग्य की साख है दांव पर

दूसरे चरण में कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है. जिसमें मुख्यमंत्री जमशेदपुर पूर्वी से रघुवर दास, निर्दलीय सरयू राय, जमशेदपुर पश्चिम से पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता, सिसई से विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, झारखंड मुक्ति मोर्चा से भाजपा में शामिल हुए कुणाल षाड़ंगी, झारखंड मुक्ति मोर्चा में शामिल हुए दिनेश मोहंती, मांडर से झारखंड विकास मोर्चा उम्मीदवार बंधु तिर्की एवं भाजपा उम्मीदवार देव कुमार धान, खूंटी से मंत्री नीलकंठ मुण्डा.

सामाजिक क्षेत्र से राजनीति में आयीं दयामनी बारला, पूर्व नक्सली मसिह चरण पूर्ति, तोरपा से पौलुस सुरीन, पुलिस सेवा से वीआरएस लेकर राजनीति में आये रेजी डुंगडुग सिमडेगा, चक्रधरपुर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ, झाविमो उम्मीदवर शशि भूषण समाड़, चाईबासा से भाजपा के जेबी तुबिद और झामुमो के दिपक विरूआ, जुगसलाई से मंत्री आजसू के रामचन्द्र सहीस, तमाड़ से विकास मुंडा, पूर्व नक्सली कुदंन पहान, राजा पीटर, मनोहरपुर से जोबा मांझी, कोलबिरा से पूर्व मंत्री एनोस एक्का की बेटी आइरिन एक्का जैसे दिग्गज उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है.

किस सीट पर कितने उम्मीदवार

बहरागोड़ा 14
घाटशिला (एसटी) 16
पोटका (एसटी) 10
जुगसलाई (एससी) 10
जमशेदपुर पूर्वी 20
जमशेदपुर प 20
सरायकेला (एसटी) 7
खरसावां (एसटी) 16
चाईबासा-(एसटी) 14
मझगांव (एसटी) 16
जगन्नाथपुर (एसटी) 13
मनोहरपुर  (एसटी) 14
चक्रधरपुर (एसटी) 12
तमाड़ (एसटी) 17
मांडर (एसटी) 13
तोरपा (एसटी) 8
खूंटी (एसटी) 11
सिसई  (एसटी) 10
सिमडेगा (एसटी) 11
कोलिबेरा (एसटी) 9

 

इसे भी पढ़ेंः #Cricket अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की कमान उत्तर प्रदेश के प्रियम गर्ग को

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: