NEWS

मॉनसून अलर्ट : बिहार-यूपी सहित 8 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

विज्ञापन

New Dehli : मॉनसून के खत्म होने में ज्यादा समय नहीं है. इस साल देश के कुछ हिस्सों को छोड़ दे तो तकरीबन पूरे देश में अच्छी बारिश हुई है. पिछले कुछ दिनों से कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. अब मौसम विभाग की ताजा खबर यह है कि बिहार यूपी सहित 8 राज्यों में एक बार फिर भारी बारिश होगी. इसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है. जिन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उनमें बिहार यूपी सहित, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गोवा,शामिल है. उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने और बादल फटने की भी चेतावनी दी गयी है.

इसे भी पढ़ें :रक्षामंत्री आज 43 पुलों का उदघाटन करेंगे, सेना को सीमा तक पहुंचने में होगी आसानी

20 राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश 

इस बार बंगाल की खाड़ी से लेकर अरब सागर तक में मॉनसून के लिए जो सिस्टम तैयार हुआ, उसके कारण 20 राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है. पूर्वोत्तर के राज्यों में लगातार बारिश से असम और सिक्किम बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. असम और सिक्किम पहाड़ी क्षेत्र हैं और भारी बारिश की वजह से इन राज्यों में भूस्खलन की घटनाएं घटी हैं. बंगाल-असम राष्ट्रीय राजमार्ग 10 भूस्खलन की वजह से कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गया है.  सड़क के क्षतिग्रस्त होने की वजह से कई वाहन फंस गए हैं. इसके अलावा सिक्किम की राजधानी गंगटोक का सड़क संपर्क भी कालिंपोंग और सिलिगुड़ी से कट गया है.

advt

इसे भी पढ़ें :बॉलीवुड ड्रग्स कनेक्शन : 25 सितंबर को NCB कर सकती है दीपिका से पूछताछ, गोवा से आज पहुंचेंगी मुंबई

बिहार-यूपी सहित 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

 

मुंबई में 24 घंटे में 280 मिलीमीटर बारिश दर्ज

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस साल गोवा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है. मुंबई में 24 घंटे में 280 मिली बारिश दर्ज की गई, जो इस मॉनसून में एक दिन में सबसे अधिक है. मुंबई में बारिश का हाल यह है कि हाईकोर्ट को भी बंद करना पड़ा. साथ ही बीएमसी को भी अपने कार्यालयों में छुट्टी करना पड़ा. कई जगल पर सड़कों पर तीन फीट तक पानी भर गया. सबवे भी पानी भरने की वजह से बंद करने पड़े. लंबी दूरी की ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया या फिर उनके रूट में बदलाव किया गया.

adv

इसे भी पढ़ें : ONGC के सूरत स्थित प्लांट में भीषण अग्निकांड, मीलों दूर से दिख रहे हैं आग के शोले

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button