National

रक्षामंत्री आज 43 पुलों का उदघाटन करेंगे, सेना को सीमा तक पहुंचने में होगी आसानी

New Dehli : पिछले पांच महीने से भारत और चीन की सीमा पर तनाव है. चीन के अक्रामक व्यवहार के बाद भारत की सेना ने भी उसे उसी की भाषा में जवाब दिया है. इस कड़ी में गुरूवार को भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह चीन की सीमा से सटे इलाकों में 43 पुलों का उद्घाटन करेंगे. इन पुलों की वजह से भारत की सेना की कनेक्टिविटी और मजबूत होगी. ये पुल सेना के अवगमन में सहायक तो होगी ही, सुरक्षा की दृष्टि से काफी अहम हैं. चीन पिछले कई सालों से भारत की सीमा से लगे इलाकों पर सड़कों और पुलों के निर्माण में जुटा था अब भारत भी तेजी से अपने आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में जुटा है.

इसे भी पढ़ें :बॉलीवुड ड्रग्स कनेक्शन : 25 सितंबर को NCB कर सकती है दीपिका से पूछताछ, गोवा से आज पहुंचेंगी मुंबई

सात राज्यों में बने हैं ये पुल

आज जिन पुलों का उद्घाटन होना है वे सात राज्यों में बने हैं. इनमें, जम्मू-कश्मीर में 10, लद्दाख में 7, उत्तराखंड में 8, हिमाचल प्रदेश में 2,  अरुणाचल प्रदेश में 8,  सिक्किम में 4 और पंजाब में 4 पुल शामिल है. पिछले कुछ महीनों से इन पुलों का निर्माण चल रहा था. इन पुलों के जरिये भारत की सुरक्षा सुदृढ़ हो सकेगी. नागरिकों को भी सुविधा होगी. बता दें कि इन पुलों का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) ने किया है.

इसे भी पढें : ONGC के सूरत स्थित प्लांट में भीषण अग्निकांड, मीलों दूर से दिख रहे हैं आग के शोले

 

अरुणाचल प्रदेश में सुरंग की नींव भी रखी जायेगी

आज रक्षा मंत्री अरुणाचल प्रदेश के तवांग में निचिफू सुरंग की नींव भी रखेंगे. इसका निर्माण भी BRO करेगा,. इस सुरंग की मदद से सेना के लिए सीमा तक जाना आसान होगा. बता दें कि इन कुल 43 पुलों में से करीब 22 पुलों का सीधा संबंध चीन सीमा से है. आपको बता दें कि कुछ ही दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश को रोहतांग टनल समर्पित करने वाले हैं, जिसका सामरिक महत्व काफी अधिक है.

इसे भी पढ़ें :लातेहार : टीपीसी उग्रवादी ने फेंका पर्चा, कहा-जेजेएमपी नाम से चलने वाले गुंडा गिरोह को उखाड़ फेंको

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: