JharkhandLead NewsRanchi

करोड़पति ठेकेदार डकार रहा था गरीबों का अनाज, अब इतना भरना पड़ेगा जुर्माना

Ranchi: करोड़पति लोग भी फर्जी गरीब बनकर सरकारी अनाज डकार रहे हैं. जिला प्रशासन की जांच में मामले का खुलासा हुआ. रांची नगर निगम क्षेत्र के भरम टोली में रहने वाले शिव चंद्र साहू करोड़पति हैं, और पेशे से ठेकेदार हैं. इनका दो मंजिला मकान भी है. ये शिकायत मिलने पर क्षेत्रीय पणन पदाधिकारी से इसकी जांच एसओआर अल्बर्ट बिलुंग ने करायी. जांच में शिकायत सही पाई गई. क्षेत्रीय पणन पदाधिकारी ने जांच प्रतिवेदन में स्पष्ट कर दिया पीएच कार्ड नंबर-202004951262 के मुखिया शिव चंद्र साहू करोड़पति हैं. सलाना करोड़ों का टर्न ओवर है. जांच रिपोर्ट के आधार पर एसओआर अल्बर्ट बिलुंग ने शिव चंद्र साहू पर जुर्माना लगाया है.

निर्देश दिया है कि 06 दिनों के अंदर कुल 1,02,067 (एक लाख दो हजार सड़सठ) रुपया जुर्माने की राशि ऑनलाईन राजकोष में चालान के माध्यम से जमा करें. अपना राशन कार्ड सरेंडर करते हुए अपना पक्ष भी रखने कहा गया. ऐसा नहीं करने पर प्राथमिकी (FIR) दर्ज कराई जाएगी.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

मालूम हो कि राजधानी में संपन्न लोगों के द्वारा राशन कार्ड बनवा कर अनाज का उठाव करने वालों के खिलाफ लगातार जिला प्रशासन कार्रवाई कर रहा है. इसके तहत बीते 3 माह में करीब आधा दर्जन संपन्न कार्डधारकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया गया.

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

इसे भी पढ़ें:नवजोत सिद्धू को एक साल की सजा, 34 साल पुराने रोडरेज केस में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला बदला, बुजुर्ग की हो गयी थी मौत

6 साल से अधिक समय से कर रहे थे अनाज का उठाव

राशन कार्ड जांच में पता चला कि शिव चंद्र साहू ने राशन कार्ड 6 साल 9 माह पहले बनवाया. जिसपर राशन सामग्री का उठाव निर्बाध रूप से किया जा रहा है.

अहर्ता नहीं होने के बावजूद विगत 06 वर्ष 09 माह से सरकार द्वारा NFSA/PMGKAY के लिए आवंटित राशन सामग्री का उठाव करना झारखंड लक्षित जन वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश 2017 की धारा 07 के विरूद्ध है. इसके तहत प्राप्त किए गए खाद्यान्न की राशि वसूलने एवं प्राथमिकी दर्ज करने का प्रावधान है.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : बॉक्सिंग मैच के दौरान इंटरनेशनल चैंपियन बॉक्सर Musa Yamak की हार्ट अटैक से मौत

Related Articles

Back to top button