BusinessWorld

McAfee के संस्थापक जॉन मैकेफी ने जेल में लगाई फांसी, टैक्स चोरी के लगे थे आरोप

NEW DELHI: एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कंपनी McAfee के संस्थापक जॉन मैकेफी स्पेन के जेल में मृत पाए गए हैं. वह स्पेन की जेल में कैद की सजा भुगत रहे थे. उनके मृत्यु की जानकारी जेल के एक अधिकारी ने दी. उनके ऊपर टैक्स चोरी और धोखाधड़ी का आरोप लग चुका है. उनकी मृत्यु के कुछ ही देर पहले कोर्ट ने अमेरिका में प्रत्यर्पण की मंजूरी दी थी. जॉन मैकेफी के वकील जेवियर विलाब्ला ने एक न्यूज एंजेंसी को बताया कि जेल में नौ महीने कैद रहने के कारण वह ‘निराश’ हो गए थे.

इसे भी पढ़ें : डेल्टा वेरिएंट के बदले स्वरूप में देश में पहली मौत, झारखंड के लिये अलर्ट जारी

बार्सिलोना एयरपोर्ट पर किए गए थे गिरफ्तार

ब्रिटेन में जन्में अमेरिकी टेक बिजनेसमैन जॉन मैकेफी को पिछले साल अक्टूबर में बार्सिलोना एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था. जब मैकेफी ब्रिटिश पासपोर्ट के साथ बार्सिलोना एयरपोर्ट पर इस्तांबुल के लिए रवाना होने वाले थे. मैकेफी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाई कोर्ट में पेश किया गया और बगैर जमानत जेल भेज दिया गया. यहां उन्हें प्रत्यर्पण के लिए आगे की प्रक्रिया तक कैद में रखा गया.

advt

 

टैक्स चोरी और धोखाधड़ी का आरोप

मैकेफी पर आरोप है कि उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी को प्रमोट करने की दौरान हुई आय की जानकारी नहीं दी थी. करोड़ की कमाई के बावजूद उन्होंने साल 2014 से 2018 के बीच जानबूझकर टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया. अगर मैकेफी को सजा होती तो उन्होंने कम-से-कम 30 साल जेल में बीताने पड़ते.

 

मैक ने बनाया पहला कमर्शियल एंटी-वायरस

75 वर्षीय जॉन ने दुनिया का पहला कमर्शियल एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर ‘मैकेफी’ बनाया था. जॉन ने 2011 में अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी इंटेल को बेच दी थी. हालांकि, सॉफ्टवेयर प्रोग्राम अब भी उन्हीं के नाम से चलता है. उन्होंने पिछले महीने एक कोर्ट सुनवाई के दौरान कहा था कि अगर उन्हें अमेरिका में दोषी ठहराया जाता है, तो पूरी जिंदगी जेल में बितानी पड़ेगी.

स्पेन की कोर्ट ने बुधवार को ही मैकेफी को अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने को मंजूरी दी थी. हालांकि, इस फैसले को अभी भी चुनौती दी जा सकती थी और प्रत्यर्पण को स्पेन की कैबिनेट से मंजूरी मिलना भी जरूरी था. जेल प्रशासन उनकी आत्महत्या के कारणों की तलाश कर रहा है

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: