National

महाराष्ट्र: भाजपा को मिला सरकार बनाने का न्योता, 11 तक बहुमत साबित करना होगा

Mumbai: महाराष्ट्र में चुनाव परिणाम आने के 15 दिन बीत जाने के बाद भी किसी गठबंधन या दल ने सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया.

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने शनिवार शाम को भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सरकार बनाने का न्योता दिया है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी 105 सीट हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी बनी है.

भाजपा को विधानसभा में 11 नवंबर तक बहुमत साबित करना होगा. देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को ही मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था. राज्यपाल ने उन्हें नयी व्यवस्था होने तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहने को कहा था.

इसे भी पढ़ें – बेरोजगारी क्यों न बनें चुनावी मुद्दा: पहले चरण के चुनाव वाले छह जिलों में हैं 39300 रजिस्टर्ड बेरोजगार

नहीं बन पायी भाजपा-शिवसेना में सहमति

इससे पहले शिवसेना ने दावा किया था कि लोकसभा चुनावों से पहले दोनों गठबंधन सहयोगियों ने अगले कार्यकाल में ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद की साझेदारी का फैसला किया था.

इस्तीफा देने के बाद शिवसेना के दावों को खारिज करते हुए फडणवीस ने जोर देकर कहा था कि ‘मेरी मौजूदगी में’ दोनों दलों द्वारा मुख्यमंत्री पद की साझेदारी को लेकर कोई समझौता नहीं किया गया था.

इसे भी पढ़ें – एक समाज के रूप में हम मेच्योर हो रहे हैं..

फडणवीस ने दावा किया था कि उन्होंने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से गतिरोध तोड़ने के लिए फोन पर बात करने की कोशिश की लेकिन, ‘उद्धव जी ने मेरा फोन नहीं उठाया.’
वहीं महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी खींचतान के बीच कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना को अपने विधायकों के टूटने का डर सता रहा है. बता दें कि भाजपा राज्य की सबसे बड़ी पार्टी है और शिवसेना के साथ सीएम पद को लेकर दोनों पार्टियों में सहमति नहीं बन पा रही है.

यही वजह है कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना को अपने विधायकों के टूटने की आशंका है. इसके चलते कांग्रेस जहां अपने विधायकों को जयपुर भेजने की बात कह रही है. वहीं शिवसेना ने अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए मुंबई के एक होटल में रखा हुआ है. कांग्रेस भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगा चुकी है.

इसे भी पढ़ें – #AyodhyaVerdict : #PMModi ने कहा, आज का दिन न्यायपालिका के इतिहास में स्वर्णिम अध्याय की तरह

Related Articles

Back to top button