Jharkhand Vidhansabha Election

#JharkhandElection: 2nd फेज में 44 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले, इनमें 4 पर हत्या के केस

  • तमाड़ के उम्मीदवार कुंदन पाहन ने बलात्कार संबधी आइपीसी की धारा 376 की जानकारी दी
  • रामदास सोरेन सबसे अमीर उम्मीदवार, माधव चंद्र सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार

Ranchi : दूसरे चरण चुनाव से पहले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से उम्मीदवारों से संबधित रिपोर्ट जारी की गयी. दूसरे चरण का चुनाव सात जिलों में 20 विधानसभा क्षेत्रों में होना है जिसमें कुल 260 उम्मीदवार चुनाव में खड़े हैं.

रिपोर्ट के अनुसार 260 में से 67 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है. 44 ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने गंभीर अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है. इसमें से सिर्फ एक उम्मीदवार तमाड़ से कुंदन पाहन ने अपने ऊपर बलात्कार का मामला होने की जानकारी दी.

दलवार देंखें तो कांग्रेस के छह में तीन, जेएमएम के 14 में पांच, बीजेपी के 20 में 5, जेवीएम के 20 में पांच और आजसू के 12 में एक उम्मीदवार ने अपने उपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी.

Sanjeevani

चार उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या से संबधित मामले दर्ज होने की जानकारी दी. आठ उम्मीदवारों ने हत्या करने की कोशिश का मामला बताया है. अलग-अलग मामलों में दोषी पाये जाने वाले तीन उम्मीदवार इस चरण में उतरे हैं.

इसे भी पढ़ें : #JharkhandElection: मतदानकर्मियों को लेकर उड़ा हेलिकॉप्टर भटका, उतर गया छतीसगढ़ में, मची अफरा-तफरी

रामदास सोरेन सबसे अमीर उम्मीदवार

इस विश्लेषण में उम्मीदवारों के संपत्ति का भी ब्यौरा है. 260 उम्मीदवारों में से 46 उम्मीदवार इस चरण में करोड़पति हैं. बीजेपी के दस, जेएमएम के सात, कांग्रेस के दो, आजसू के तीन और जेवीएम के 4 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक घाटशिला से जेएमएम उम्मीदवार रामदास सोरेन सबसे अमीर उम्मीदवार हैं जिनकी कुल संपत्ति नौ करोड़ 60 लाख 36 लाख 413 है. इसमें चल संपत्ति 69 लाख पांच हजार 413 और अचल संपत्ति 8 करोड़ 91 लाख 31 हजार है.

दूसरे नंबर में जमशेदपुर के जेवीएम उम्मीदवार अभय सिंह हैं जिनकी कुल संपत्ति नौ करोड़ 19 लाख 62 हजार 147 है. इसमें चल संपत्ति 37 लाख 92 हजार 84 रुपये है. अचल संपत्ति 8 करोड़ 81 लाख 70 हजार 63 है.

तीसरे नंबर में रेजी डुंगडुंग है जो सिमडेगा से झारखंड पार्टी के उम्मीदवार हैं. इनकी कुल संपत्ति 8 करोड़ 97 लाख 62 हजार 979 है. चल संपत्ति 2 करोड़ 18 लाख 42 हजार 979 और अचल संपत्ति 6 करोड़ 79 लाख 20 हजार है.

 

माधव चंद्र सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार

सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में माधव चंद्र कुंकल हैं जिनकी चल संपत्ति मात्र दो हजार है और ये निर्दलीय मंझगांव से चुनाव में खड़े है.

दूसरे नंबर में पुष्पा सिंकु है जो चाईबासा से निर्दलीय उम्मीदवार है. इनकी कुल संपत्ति सात हजार है. तीसरे नंबर में अजय होनहागा, जो खरसावां से निर्दलीय उम्मीदवार है, की कुल संपत्ति सात हजार 382 है.

देनदारी में 125 उम्मीदवारों के नाम हैं. इनमें से सबसे अधिक देनदारी वाले अमित कुमार सिंह, जो घाटशिला से जेडीयू के उम्मीदवार हैं. इनकी कुल संपत्ति एक करोड़ 17 लाख 45 हजार है और देनदारी एक करोड़ चार लाख है.

दूसरे नंबर में सत्यनारायण गोंडा है. सरायकेला से जेडीयू के उम्मीदवार हैं. इनकी कुल संपत्ति एक करोड़ 24 लाख 61 हजार 467 और देनदारी एक करोड़ दो लाख 59 हजार 87 है.

तीसरे तारकेश्वर तिवारी जमशेदपुर के उम्मीदवार हैं, जिनकी कुल संपत्ति पांच करोड़ 10 लाख 43 हजार 875 है. और देनदारी 90 लाख 84 हजार 906 है.

इसे भी पढ़ें : #JharkhandElection: सी-वोटर सर्वे के अनुसार बीजेपी को बहुमत नहीं, भाजपा को 33 तो गठबंधन को 30 सीटें मिलने का अनुमान

15 ने आयकर और 16 ने पैन विवरण नहीं दिया

16 उम्मीदवारों ने पैन विवरण दर्ज नहीं किया है. आयकर विवरण घोषित नहीं करने वाले 15 उम्मीदवार हैं. इनमें से कुछ उम्मीदवार आयकर रिटर्न मुक्त भी हो सकते हैं.

दो उम्मीदवारों की संपत्ति 50 लाख से अधिक होते हुए भी इन्होंने आयकर घोषित नहीं किया. इसमें डेविड पवन केरकेट्टा कोलेबिरा से निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

इनकी कुल संपत्ति एक करोड़ दो लाख पांच हजार है. चाईबासा से बीएसपी उम्मीदवार मेवालाल होनहागा की कुल संपत्ति 87 लाख 7 हजार 61 है.

इन क्षेत्रों में होना है दूसरे चरण का चुनाव:

दूसरे चरण का चुनाव बीस विधानसभा क्षेत्रों में होना है जिसमें बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, पूर्वी जमशेदपुर, पश्चिमी जमशेदपुर, सिसई, तोरपा, खूंटी, तमाड़, मांडर, सरायकेला, खरसावां, सिमडेगा, कोलेबीरा, चाईबासा, मंझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर हैं.

इसे भी पढ़ें : #Jharkhand के 5 विवि के 167 कॉलेजों पर हर साल 500 करोड़ खर्च, फिर भी घटते गये प्रति छात्र शिक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button