BusinessLead NewsSci & TechWorld

सीईओ पद छोड़ देंगे जेफ बेजोस, जानें कैसे बनाया अमेजन को ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी

बेजोस इस माह अपनी कंपनी की स्पेस फ्लाइट में स्पेस की उड़ान भरकर इतिहास रचेंगे

New Delhi : ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन के संस्थापक और मालिक जेफ बेजोस कंपनी के CEO पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं. कल यानी सोमवार से वो अब कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर नहीं रहेंगे. एंडी जेसी कंपनी में जेफ बेजोस की जगह लेंगे. एंडी फिलहाल अमेजन के वेब सर्विसेज़ के प्रमुख हैं . हालांकि, सीईओ पद छोड़ने के बाद बेजोस अमेजन के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे.

जेफ बेजोस अपने नए करियर पर फोकस करेंगे. जोस अब अपनी अन्य परियोजनाओं में ज्यादा समय देंगे. वह स्पेस उड़ान भरने की योजना में हैं. साथ ही कल्याणकारी कार्यों और अन्य प्रयासों पर ज्यादा फोकस करेंगे.

इसे भी पढ़ें :झारखंड के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के नियुक्ति के बाद भी उसी पद पर काम कर रहे हैं अनुबंधित शिक्षक, मानदेय में हो सकती है परेशानी

advt

स्पेस में इतिहास रचने की योजना बना रहे बेजोस

इसी साल फरवरी में अमेजन से संस्थापक जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को लिखी ईमेल में कहा था कि वो ‘अमेजन के अहम प्रोजेक्ट्स’ से जुड़े रहेंगे, लेकिन अब उनका फोकस उनके फिलेन्थ्रॉपिक इनीशिएटिव्स यानी कल्याणकारी योजनाओं डे वन फंड और बेजोस अर्थ फंड पर होगा. जेफ बेजोस इस महीने अपनी कंपनी की स्पेस फ्लाइट में स्पेस की उड़ान भरकर इतिहास रचने की योजना बना रहे हैं. अमेरिका में बेजोस को धरती पर लौटने या नहीं लौटने को लेकर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :झूलन गोस्वामी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, यह कमाल करने वाली बनीं दुनिया की पहली गेंदबाज

छोटे से गैराज से 1994 में शुरू की थी अमेजन

बता दें कि 57 साल के बेजोस ने 1994 में एक छोटे से गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी. अमेजन ने किताबों की बिक्री ऑनलाइन शुरू की थी और इसमें बड़ा नाम कमाया था. इसके बाद धीरे-धीरे अमेजन ने अपना विस्तार किया औऱ आज ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी बन गई. आज के समय में ऑनलाइन रिटेल में अमेजन सबसे बड़ा नाम है.

इसे भी पढ़ें :कोविड से उबरे लोगों को वैक्सीन का सिंगल डोज डेल्टा स्वरूप के खिलाफ सुरक्षा देने में पर्याप्त  : ICMR

 

ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी जैसे क्षेत्रों में पकड़ बनायी

अमेजन ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में कारोबार कर रही है. बेजोस अमेजन के अलावा निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक भी हैं. अब वह इसी कंपनी के स्पेस शटल से अंतरिक्ष में जाने की तैयारी कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :रिम्स के 235 डॉक्टरों ने दिया एफिडेविट, नहीं करते हैं प्राइवेट प्रैक्टिस

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: