Lead NewsSports

झूलन गोस्वामी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, यह कमाल करने वाली बनीं दुनिया की पहली गेंदबाज

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 9 ओवर डाले और 31 रन देकर एक विकेट झटका

New Delhi : पिछले दिनों भारत-इंग्लैंड के मैच खेला गया. सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाजी का मौका दिया. बारिश के कारण मुकाबला तय समय से देरी से शुरू हुआ और प्रति पारी 47 ओवर की खेली गई. इंग्लैंड की पूरी टीम आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर 219 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी.

इसके जवाब में भारत महिला क्रिकेट टीम ने कप्तान मिताली राज (75) के रन की उम्दा पारी की बदौलत मैच जीत लिया. वहीं झूलन गोस्वामी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. झूलन गोस्वामी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2000 या ज्यादा ओवर करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बन गईं हैं.

इसे भी पढ़ें :बिहार में शिक्षण संस्थान खोलने की मिल सकती है छूट, शादी समारोह में भी रियायत की उम्मीद

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 9 ओवर डाले और 31 रन देकर एक विकेट झटका. इसी दौरान झूलन गोस्वामी ने 2000 या ज्यादा ओवर डालने का रिकॉर्ड बनाया. उल्लेखनीय है कि झूलन गोस्वामी के अलावा कोई और ऐसी महिला गेंदबाज नहीं है, जिसने ऐसा कमाल किया हो. ऐसे में यह वर्ल्ड रिकॉर्ड झूलन गोस्वामी के नाम दर्ज हुआ.
इसे भी पढ़ें :रिश्तों का जंजाल ! युवक की पूर्व पत्नी बन गई सौतेली मां, जानिए क्या है पूरा मामला

वनडे में 1500 से ज्यादा ओवर

बता दें कि टेस्ट में झूलन गोस्वामी ने 349 ओवर अभी तक डाले हैं, वहीं वनडे में भारत की इस तेज गेंदबाज ने 1500 से ज्यादा ओवर अभी तक किए हैं. टी-20 इंटरनेशनल में झूलन के नाम 225 ओवर्स करने का रिकॉर्ड दर्ज है. अभी तक झूलन के नाम 2000 से ज्यादा ओवर्स दर्ज हो गए हैं. वो ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बन गई है.

इसे भी पढ़ें :कोविड से उबरे लोगों को वैक्सीन का सिंगल डोज डेल्टा स्वरूप के खिलाफ सुरक्षा देने में पर्याप्त  : ICMR

333 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके हैं

झूलन महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. उन्होंने कुल 333 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं. झूलन गोस्वामी ने टेस्ट में 41 विकेट झटके. इसके अलावा वनडे में 236 विकेट ले चुकी हैं. वहीं टी-20 इंटरनेशनल में 56 विकेट चटकाए हैं. झूलन भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें :विकास कार्यों में बंद हुई लेवी वसूली, साइबर क्राइम का पाठ सीखने जामताड़ा जा रहे नक्सली

Related Articles

Back to top button