Business

#CoronaViruslockdown : रिजर्व बैंक रेपो नीलामी के जरिये एक लाख करोड़ रुपये बैंकिंग तंत्र में छोड़ेगा

Mumbai: कोरोना वायरस की वजह से आवागमन पर व्यापक पाबंदी के कारण वित्तीय बाजारों पर पड़ रहे दबाव के बीच रिजर्व बेंक ने बैंकिंग तंत्र में एक लाख करोड़ रुपये अतिरिक्त धन छोड़ने की घोषणा की है. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर वह इस तरह के कदम आगे भी उठायेगा.

इसे भी पढ़ें – #CoronaViruslockdown : यूबीएस ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए जीडीपी वृद्धि दर अनुमान को 5.1 से कम कर 4 प्रतिशत किया

50 हजार करोड़ की पहली किस्त जारी

बैंक ने सोमवार को कहा कि सरकारी प्रतिभूतियों की दीर्घ कालिक खरीद की व्यवस्था (सावधि रेपो) के तहत वह इसमें से 50,000 करोड़ रुपये की पहली किस्त को सोमवार को जारी कर दी गयी है. इतनी ही राशि की दूसरी किस्त को मंगलवार को उपलब्ध करायी जायेगी.

रिजर्व बैंक ने जारी किये गये एक वक्तव्य में कहा है कि किसी भी नकद धन की जरूरत को पूरा करने के लिए पहले से ही उपाय किये जा रहे हैं. कोरोना वायरस की वजह से किसी भी तरह की तंगी को दूर करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. रिजर्व बैंक ने इसके लिये एक लाख करोड़ रुपये की परिवर्तनीय रेपो दर नीलामी करने का फैसला किया है.

बैंक ने कहा है कि उसकी यह पहल बैंकों को सस्ते दर पर धन उपलब्ध कराना है. इससे बैंकिंग प्रणाली में नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी. केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि विशेष मामले के तहत अन्य पात्र भागीदारों के साथ ही प्राथमिक डीलरों को भी इन नीलामियों में भाग लेने की अनुमति दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें – #CoronaViruslockdown : शेयर बाजार में भारी गिरावट के बीच निवेशकों को 14.22 लाख करोड़ रुपये की चपत

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close