Bihar

कोरोना संकट में टेंशन में बिहार सरकार, बांटे लाखों कंडोम, कारण हैरान करने वाली है

Patna: बिहार सरकार कोरोना काल में कंडोम बांट रही है. दरअसल, लॉकडाउन के दौरान लाखों की संख्या में प्रवासी बिहार लौटे हैं. 14 दिन क्वारंटीन करने के बाद घर भेजा जा रहा है। इस दौरान सरकार उन लोगों को कंडोम दे रही है.

 

होम क्वारंटाइन की जगह लगा रहा था चौके-छक्के, रिपोर्ट आने के बाद हड़कंप, गांव-बाजार सील

जनसंख्या बढ़ने से परेशान है सरकार

दरअसल, सरकार को डर है कि लॉकडाउन के दौरान जनसंख्या बढ़ सकती है, क्योंकि पहली बार इतनी संख्या में एक साथ प्रवासी घर वापस लौटे हैं. यही कारण है कि सरकार क्वारंटीन पूरा करने के बाद घर जा रहे लोगों को कंडोम दे रही है.

Sanjeevani

 

Warning: अगर है पक्का घर तो सरेंडर करें राशन कार्ड, नहीं तो दर्ज होगी FIR

 

अब तक बांटे गए 18 लाख कंडोम

इस बाबत बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि बढ़ती जनसंख्या को लेकर बिहार सरकार चिंतित है. यही कारण है कि क्वारंटीन सेंटर में रह रहे लोगों को स्वास्थ्य, योग आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, साथ परिवार नियोजन के बारे में भी जानकारी दी जा रही है. उन्होंने बताया कि अप्रैल माह में 2.14 लाख तो मई महीने में 15.39 लाख कंडोम का वितरण किया गया.

 

पलामू: कांग्रेस नेता गुड्डू खान हत्याकांड का मुख्य आरोपी 5 माह बाद धराया

 

जनसंख्या में 25 फीसदी की वृद्धि

सुशील मोदी ने बताया कि प्रत्येक दशक में बिहार की जनसंख्या में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा कि वैसे तो लड़कियों की शिक्षा, बाल विवाह निषेध और अन्य निरोधात्क उपायों को अपनाकर एक दशक में प्रजनन दर को 4.3 से घटाकर 3.2 पर लाने में सफलता मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button