Corona_UpdatesHEALTHLead News

Corona Update : बच्चों के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगी भारत बायोटेक

कोवैक्सीन का दो से 18 साल के बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल होगा शुरू

New Delhi : भारत बायोटेक अपनी कोरोना रोधी वैक्सीन कोवैक्सीन का दो से 18 साल के बच्चों पर जल्द ही दूसरे और तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करेगी. कोरोना पर गठित विशेषज्ञों की समिति ने मंगलवार को ट्रायल शुरू करने के लिए अपनी संस्तुति दे दी. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है.
दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थिति मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंस समेत देश के विभिन्न केंद्रों पर 525 वालंटियर पर यह ट्रायल किया जाएगा.

इसे भी पढें :SPORTS NEWS: इंग्लैंड दौरे के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे बीजे वॉल्टिंग

advt

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने दो से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन की सुरक्षा और प्रतिरक्षा का आकलन करने की अनुमति मांगी थी. कोरोना पर गठित केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने मंगलवार को भारत बायोटेक के आवेदन पर व्यापक विचार विमर्श करने के बाद उसे ट्रायल की संस्तुति दी.

एसईसी ने दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की सिफारिश करते हुए यह शर्त भी रखी है कि भारत बायोटेक तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने से पहले दूसरे चरण के सुरक्षा संबंधी अंतरिम डाटा सीडीएससीओ को मुहैया कराएगी.

इसे भी पढें :अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन ने कोरोना को दी मात, वापस तिहाड़ जेल भेजा गया

गौरतलब है कि भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के साथ मिलकर कोवैक्सीन को विकसित किया है. कंपनी इसका उत्पादन और विपणन भी कर रही है. भारत में टीकाकरण अभियान में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड के साथ कोवैक्सीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

इसे भी पढें :कोटा तय, मई में राज्यों को 18+ के लिये वैक्सीन की महज 2 करोड़ डोज ही मिलेगी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: