न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोयले से लदी बोगी में लगी आग, ढुलाई व्‍यवस्‍था पर उठे सवाल

121

Jharia: पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवि‍जन के पाथरडीह बाजार हॉल्ट पर गुरुवार की रात गोलकडीह साइडिंग से कोयला लोड कर मिजिया जा रही रैक के एक बोगी में आग लग गयी. आग गाड़ी संख्या 72090260039 में लगी. हालांकि आग लगते ही पाथरडीह साइडिंग से पाथरडीह बाजार स्टेशन पर ही बोगी को अलग कर दिया गया. यह आग शुक्रवार को भी दिन भर जलती रही. उसके बाद किसी ने इसकी सूचना रेल जीएम धनबाद को दी. वहां से अग्नि शमन सेवा विभाग झरिया को घटना की जानकारी दी गयी. उसके बाद वहां से दमकल की टीम पाथरडीह मोहन बाजार स्टेशन पहुंच कर आग पर काबू पाने की प्रयास किया. समाचार लिखे जाने तक आग पर काबू नहीं पाया गया है.

इसे भी पढ़ें: पुलिस ने किया नरेंद्र सिंह होरा हत्‍याकांड का खुलासा, 9 आरोपी हथियार के साथ गिरफ्तार

आग लगी कोयलों की होती है ढुलाई

कोयले की बोगी में आग लगने की इस घटना ने कई सवाल खड़े कर दिये हैं. बीसीसीएल के अधिकारी अपनी आउट सोर्सिंग से सिर्फ कोयला खनन कर रहे हैं. कोयला खनन के दौरान कोयला किस स्थिति में ट्रक है, उसे कैसे लोड कर रहे हैं. ट्रक ड्राइवर उसकी ट्रांसपोर्टिंग किस तरह कर रहे हैं यह नहीं देखते. ट्रांसपोर्टर आग की लपटों में घिरे कोयले को एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट करते हैं, चाहे कोयला किसी भी स्थिति में क्‍यों न हो.


आप देख सकते हैं यह नजारा, जहां कोयला डंप किया गया है और फिर उसी कोयले को रेलवे यार्ड में पहुंचा दिया जाता है. उसके बाद फिर उसे मालगाड़ी में डाल दिया जाता है. क्या इससे कोई बड़ी घटना नहीं घट सकती है. अगर कोई बड़ी घटना घटती है तो इसका जिम्मेवार कौन होगा.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: