न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

छोटे मामले मुख्यमंत्री जनसंवाद में पहुंचने पर भड़के सीएम, कहा- जिलास्तर पर मामलों को निपटाये डीसी

हर शनिवार रिपोर्ट सचिवालय भेजने के भी निर्देश

821

Palamu/ Ranchi: मुख्यमंत्री जनसंवाद में पलामू जिले से छोटे-छोटे मामले पहुंचने पर सीएम रघुवर नाराज दिखे. मंगलवार को सीधी बात कार्यक्रम में सीएम रघुवर दास कड़े तेवर में दिखे.

mi banner add

वृद्धा, विधवा, दिव्यांग पेंशन, आवास योजना में राशि नहीं मिलने सहित अन्य छोटे मामले पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे साबित होता कि प्रखंड, अनुमंडल और जिलास्तर पर पदाधिकारी काम नहीं करते.

इसे भी पढ़ेंःमहामारियों से निपटने की सरकारों की तैयारी हमेशा निराशा ही बढ़ाती है

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम ने जिले के उप विकास आयुक्त सह प्रभारी उपायुक्त से मुख्यमंत्री जनसंवाद में आये मामलों की ताजा जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे-छोटे मामलों को राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री जनसंवाद में नहीं आने दें. उपायुक्त हर हफ्ते के शनिवार को 4 से 5 छोटे मामलों का निष्पादन करें और उसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री सचिवालय को भेजें.

एक सप्ताह में मुआवजा राशि भुगतान के निर्देश

मुख्यमंत्री जनसंवाद में पलामू के हरेन्द्र उरांव द्वारा शिकायत की गयी थी कि वर्ष 2004-05 में रैयती जमीन उतरी कोयल परियोजना के अंतर्गत मुख्य नहर निर्माण हेतु अधिग्रहित की गयी.

लेकिन अबतक मुआवजा का भुगतान नहीं किया गया. इस मामले को लेकर जिला भू-अर्जन कार्यालय पलामू में भी शिकायत की गयी थी.

इस मामले को लेकर जिले के उप विकास आयुक्त ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि वंशावली के आधार पर विभाग को आवंटन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है. आवंटन प्राप्त होते ही मुआवजा राशि का भुगतान कर दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःवापस भारत लाया जायेगा मेहुल चोकसी, रद्द होगी एंटिगुआ की नागरिकता

इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री ने पूर्व में दी गयी राशि से भुगतान करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि चीफ इंजीनियर से बात कर एक सप्ताह के भीतर राशि भुगतान का प्रयास करें.

छोटे-छोटे चेक डैम बनाने के लिए करें प्रेरित

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जल प्रबंधन और जल संचयन के लिए आदिवासी ग्राम समिति और गैर आदिवासी ग्राम समिति को पांच लाख रूपये दिये जा रहे हैं.

ताकि बारिश के पानी को रोककर जल प्रबंधन किया जा सके. इसके लिए बोरा बांध और अन्य छोटे-छोटे चेक डैम बनाने के लिए प्रेरित करें.

किसानों की शीघ्र करें डाटा इंट्री?

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुक किसानों की डाटा इंट्री शीघ्र करें.

ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना राशि का लाभ दिया जा सके. राशि मिलने से किसान कृषि बीज और खाद खरीद सकेंगे और भरपुर मात्रा में खेती कर सकेंगे. मुख्यमंत्री पेंशन संबंधी मामलों की समीक्षा अलग से करने की भी बातें कही.

कमल क्लब गठन और रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कमल क्लब गठन और उसके रजिस्ट्रेशन कराने का भी निर्देश दिया. सीधी बात के तहत पलामू के उप विकास आयुक्त सह प्रभारी उपायुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि 74 कमल क्लब का गठन किया गया है.

मुख्यमंत्री ने 15 दिनों के भीतर शत-प्रतिशत कमल क्लब का गठन कर उसका रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कमल क्लब का समीक्षा के लिए 15 जुलाई की तिथि भी तय कर दी है.

सीधी बात में इन अधिकारियों की रही मौजूदगी

सीधी बात कार्यक्रम में जिले से उप विकास आयुक्त सह प्रभारी उपायुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा, सिविल सर्जन डॉ. जॉन एफ केनेडी, डीआरडीए निदेशक सह जनसंवाद के जिला नोडल पदाधिकारी स्मिता टोप्पो, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी सुशील कुमार, मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र के शिकायत निवारण समन्वयक संदीप कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी, बीडीओ आदि मौजूद थे.

इसे भी पढ़ेंःरिपोर्टः हाल के दिनों तेजी से बढ़ा हेट क्राइम, बीजेपी शासित राज्यों में 66% घटनाएं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: