Ranchi

चेंबर चुनाव: व्यवस्था में किया गया बदलाव, 15 सिंतबर को ऑनलाइन नहीं ऑफलाइन होगी वोटिंग

पड़ेंगे 3492 वोट, 43 प्रत्याशी चुनाव में होंगे शामिल

स्क्रिप्ट आइटी सॉल्यूशन पर सवाल उठने के बाद कमेटी सिर्फ एजेंसी से कंप्यूटर ले रही

Ranchi: फेडरेशन ऑफ झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का वार्षिक चुनाव दूसरी बार रविवार को होना है. इसके पूर्व आठ सिंतबर को तकनीकी खराबी के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

advt

इसकी जानकारी देने के लिये शनिवार को चेंबर के चुनाव कमेटी की ओर से प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. चुनाव समिति के को-चेयरमैन पवन शर्मा ने कहा कि आठ सिंतबर को चुनाव राउटर और सर्वर की परेशानी के कारण स्थगित किया गया था.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड: नहीं उठ रही बच्चों के अधिकारों की आवाज, 5 माह से रामभरोसे बाल संरक्षण आयोग

15 सिंतबर को फिर से चुनाव आयोजित है. जिसकी पूरी तैयारियां कर ली गयी हैं. पिछली परेशानियों को देखते हुए इस बार ऑफलाइन चुनाव होना है. कंप्यूटर के जरिये सदस्य अपने पंसदीदा उम्मीदवारों को चयनित करेंगे, 21 सदस्य चयनित होते प्रिंटर से बैलेट पेपरनुमा पर्चा निकलेगा. जिससे सदस्य जमा कर देंगे.

इन्होंने जानकारी दी कि दस सिंतबर को चुनाव प्रत्याशियों के साथ बैठक की गयी थी. जिसमें विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गयी. तभी ये निर्णय लिया गया.

adv

स्क्रिप्ट आइटी सॉल्यूशन के सिर्फ कंप्यूटर होंगे

चेयरमैन विष्णु बुधिया ने कहा कि दस सिंतबर को प्रत्याशियों के साथ हुए बैठक में स्क्रिप्ट आइटी सॉल्यूशन राजीव सहाय ने खुद को इस चुनाव से दूर रखने की बात की. लेकिन समय कम रहने के कारण, उनसे सहयोग लिया गया.

बुधिया ने कहा कि कुछ प्रत्याशियों ने एजेंसी स्क्रिप्ट आइटी सॉल्यूशन के संबध में ज्ञापन दिया, साथ ही मीडिया में खबरें आयी. ऐसे में कंप्यूटर की व्यवस्था एजेंसी की ओर से की जायेगी. लेकिन चुनाव में सहयोग करने वाले वॉलेंटिर्यस सीए और कंपनी सेक्रेटरी के होंगे.

पर्चा लाने समेत अन्य कामों में एजेंसी के लोग होंगे. लेकिन मुख्य चुनाव कार्य सीए और कंपनी सेक्रेटरी के लोग करेंगे. इस दिन सीए पंकज मक्कड़ और संदीप जालान नेतृत्व करेंगे. सारी व्यवस्था पूर्व की तरह होगी. सदस्यों को दोबारा परेशानी ना हो इसके लिये व्यक्तिगत रूप से भी लोगों को जानकारी दी गयी है.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड के IAS, IPS, IFS के नाम चिट्ठी, क्यों आप ऐसे हो गये ???

डाले जायेंगे 3492 वोट

इस बार चेंबर चुनाव में 3492 वोट पड़ेंगे. जिसमें 3088 आजीवन सदस्य है. साधारण सदस्य 235 है. एफिलिएटेड सदस्यों की संख्या 160 है.

इन 160 में से 78 सदस्यों को दो-दो वोट देने का अधिकार प्राप्त है. कॉरपोरेट से 14 सदस्य हैं. वहीं दो पेट्रॉन है. ऐसे में कुल वोट 3492 पड़ेंगे.

इस बार 111 सदस्य नये मतदाता होंगे. इसमें राज्य के साथ चार सदस्य क्षेत्रीय उपाध्यक्षों के लिये चुनाव में खड़े है. परिणाम देर रात आ जायेगी. सदस्य सुबह नौ बजे से 5: 30 तक वोटिंग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः#HindiDiwas साल 1949 में हिन्दी बनी राजभाषा, 1953 में मनाया गया पहला हिन्दी दिवस

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button