ChaibasaJamshedpurJharkhand

चाईबासा : चैंबर ने अतिरिक्त बाजार शुल्क के विरोध में विधायक दीपक बिरूवा को सौंपा ज्ञापन

Chaibasa : चाईबासा चैंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का एक प्रतिनिधिमंडल चैंबर अध्यक्ष मधुसूदन अग्रवाल के नेतृत्व में चाईबासा सदर विधायक दीपक बिरुवा से भेंट कर विगत 25 मार्च को झारखण्ड विधानसभा द्वारा पारित कृषि उपज व पशुधन विपणन विधेयक 2022 के अंतर्गत बाजार शुल्क 2 प्रतिशत के अवांछित प्रावधान के विरोध में 5 सूत्री ज्ञापन सौंपा एवं जिले के व्यवसाइयों की तरफ से यह मांग रखी की विधेयक में वर्णित बाजार शुल्क के प्रावधान को अविलंब निरस्त किया जाये.

ज्ञापन में बिंदुवार रूप से आने वाली परेशानियों का वर्णन करते हुए मुख्यत: अंकित किया गया कि जिस बाजार शुल्क को वर्ष 2015 में अनुपयोगी व् अनावश्यक मानते हुए समाप्त कर दिया गया था. वर्ष 2022 में इस का झारखण्ड राज्य के व्यवसायियों पर थोपा जाना न्यायसंगत नहीं है. इस विधेयक के लागू होने से सम्पूर्ण राज्य में महंगाई बढ़ेगी साथ ही साथ बेरोजगारी एवं पलायन भी बढ़ेगा. विदित हो इस विधेयक के लागू होने से पड़ोसी राज्य क्रमश: ओड़िशा, बिहार, बंगाल एवं छत्तीसगढ़ के व्यवसायियों को सीधा लाभ प्राप्त होगा वही दूसरी और झारखण्ड राज्य में कृषि उपज से संबंधित उद्योगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. भ्रष्टाचार व अफसरशाही में इज़ाफ़ा होगा.
केंद्र सरकार की एक देश एक कर, के तहत वर्ष 2017 में नयी कर प्रणाली लागू करते हुए जी.एस.टी. प्रभाव में आया जिसे सम्पूर्ण देश के व्यवसायियों ने सहर्ष स्वीकार किया एवं वर्तमान में इस कर प्रणाली के तहत लगभग 1.30 लाख करोड़ रुपये का राजस्व देश के व्यवसायियों द्वारा प्रतिमाह प्रदान किया जाता है जिसका 50 प्रतिशत राजस्व राज्य सरकार को भी प्राप्त होता है ऐसे में किसी भी प्रकार का अतरिक्त कर लगाना राज्य की जनता पर बोझ बढ़ाने का कार्य करेगा.

विधेयक के प्रभाव में आने की परिस्थिति में चाईबासा चैंबर के साथ-साथ जिले के सम्पूर्ण व्यवसायी वर्ग इसका पुरजोर विरोध करेंगे. उपरोक्त सभी तथ्यों को माननीय विधयक जी द्वारा गम्भीरतापूर्वक सुना गया एवं उन्होंने चाईबासा चेंबर के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि इस विषय में वे विभागीय मंत्री तथा आवश्यकता पड़ने पर राज्य के मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे. उक्त प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष मधुसूदन अग्रवाल, निवर्तमान अध्यक्ष नितिन प्रकाश सचिव संजय चौबे पूर्व सयुंक्त सचिव पिंटू अग्रवाल उपस्तिथ थे.

SIP abacus

ये भी पढ़ें- 26 अप्रैल से शुरू होगी सीबीएसई टर्म-2 की परीक्षा, एक क्लास में बैठेंगे केवल 18 छात्र

MDLM
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button