1st LeadEducation & CareerJamshedpurJharkhandMain SliderNationalNEWSTEENAGERSTODAY'S NW TOP NEWSTOP SLIDERTop Story

सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित, पटना रीजन के 91.20 फीसदी स्टूडेंट्स सफल, दोपहर 2 बजे आयेगा दसवीं का रिजल्ट

Sanjay Prasad

Jamshedpur : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं की टर्म-2 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिये हैं. 12वीं के परिणामों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbresults.nic.in से देखा जा सकता है. साथ ही एसएमएस, डिजिलॉकर इत्यादि के जरिये भी सीबीएसई टर्म 2 नतीजों को देखा जा सकता है.  वेबसाइट क्रैश की दिक्कत को बचाने के लिए पहली बार परिणाम डिजिलॉकर में दिया गया. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है. इसमें लाखों की संख्या में छात्र भाग लेते हैं. सीबीएसई आज दोपहर 2 बजे कक्षा 10 के परिणाम घोषित करेगा

चूंकि डिजिलॉकर का उपयोग विदेशों में उपलब्ध नहीं है, इसलिए विदेशी छात्रों के लिए विदेशों में स्थित सीबीएसई स्कूलों के छात्रों द्वारा डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेजों (मार्क शीट सह प्रमाणपत्र और प्रवासन प्रमाणपत्र) तक पहुंच का विशेष प्रावधान है. डिजिलॉकर खातों के सक्रिय होने के बाद छात्र जारी दस्तावेज अनुभाग के तहत अपने डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेजों तक पहुंच सकते हैं. स्कूलों में छात्रवार सुरक्षा पिन फाइल उनके डिजिलॉकर खातों में दी जा रही है, जहां से स्कूल अलग-अलग छात्रों को सुरक्षा पिन डाउनलोड और प्रसारित कर सकते हैं. छात्रों के डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता को बरकरार रखने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों के डिजिलॉकर खातों के लिए 6-अंकीय सुरक्षा पिन-आधारित सक्रियण शुरू करने का निर्णय लिया है. छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.nic.in पर देख सकते हैं। छात्र अपना परिणाम डिजिलॉकर या उमंग ऐप पर भी देख सकते हैं.

Sanjeevani

4.72 फीसदी छात्र कंपार्टमेंट

  • सीबीएसई के मुताबिक 4.72 फीसदी छात्रों को कंपार्टमेंट में रखा गया है. जिन छात्रों ने छह या अधिक विषयों की पेशकश की है और भाषा को छोड़कर पहले 5 विषयों में से किसी एक में भी उत्तीर्ण नहीं हो पाए, उन्हें असफल विषय से छठवें विषय को बदलकर पास घोषित कर दिया गया. उन्हें असफल विषय में प्रदर्शन में सुधार के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा की अनुमति है.
  • कम्पार्टमेंट श्रेणी में रखे गए सभी छात्रों के लिए 23 अगस्त, 2022 से कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी. कंपार्टमेंट परीक्षाएं टर्म 2 परीक्षाओं के पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाएंगी.
  • जैसा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 में परिकल्पना की गई है कि छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए अधिक अवसर प्रदान किए जाने चाहिए, इसलिए कक्षा 12 के छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा में एक विषय में अपने प्रदर्शन में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी.
  • सीबीएसई छात्रों को उनके अंक सत्यापित करने, फोटोकॉपी प्राप्त करने और पुनर्मूल्यांकन की सुविधा भी प्रदान करेगा. इस संबंध में बोर्ड द्वारा अलग से नोटिस जारी किया जा रहा है.
  • पटना रीजन का रिजल्ट 91.2 फीसदी- प्रयागराज क्षेत्र ने 16 क्षेत्रों में सबसे खराब प्रदर्शन किया है. उसका 83.7 फीसदी पास प्रतिशत रहा है. त्रिवेंद्रम 98.83 फीसदी उत्तीर्ण प्रतिशत के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले क्षेत्र के रूप में उभरा है.पटना रीजन का रिजल्ट 91.20 फीसदी रहा है.
  • इस साल कोई मेधा सूची जारी नहीं होगी – इस वर्ष बोर्ड अपने छात्रों को प्रथम, द्वितीय या तृतीय श्रेणी प्रदान नहीं कर रहा है. बोर्ड इस साल उन छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट जारी करेगा, जिन्होंने विषयों में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं. हालांकि छात्रों के बीच अनहेल्दी कम्पीटिशन से बचने के लिए बोर्ड के पहले के निर्णय के अनुसार कोई मेरिट सूची घोषित नहीं की जाएगी.
  • 15 लाख के करीब स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए – 2022 में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 14,35,366 छात्र उपस्थित हुए थे. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि प्रैक्टिकल पेपर के लिए दोनों शर्तों को समान महत्व दिया गया है।शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पहली बार बोर्ड परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी.

इसे भी पढ़ें – Ayushi Purwar: जिस दिन शुरू होने वाली थी परीक्षा, उसी दिन घर पर पड़ी ईडी रेड, फिर भी रिजल्ट 98%

Related Articles

Back to top button