Bihar

बिहार की राज्यसभा सीट : लोजपा को अपने पाले में करने की जुगत में राजद, मोदी के खिलाफ रीना पासवान को उतारा, तो देंगे साथ…

लोजपा  को विधानसभा चुनाव एनडीए से अलग लड़ने का खामियाजा भुगतना पड़ा.  राज्यसभा सीट उसके हाथ से निकल गयी. भाजपा ने अपना उम्मीदवार उतार दिया.

Patna : बिहार की एक राज्यसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में यदि लोक जनशक्ति पार्टी    रामविलास पासवान की  पत्नी रीना पासवान को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित करेगी तो राजद उनका बिना शर्त समर्थन करेगा. यह फैसला लालू प्रसाद  के नेतृत्व वाले राजद का है. अगर लोजपा उम्मीदवार नहीं उतारेगी, तभी राजद अपना उम्मीदवार घोषित करेगा. यह राज्य में नये राजनीतिक समीकरण बनने के संकेत हैं. राज्यसभा का उपचुनाव 14 दिसंबर को होना है.

इसे भी पढ़ें : पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह का किसानों से आग्रह, अमित शाह की अपील स्वीकार कर लें…

सीट लोजपा संस्थापक रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई है.

बता दें कि राज्यसभा की यह सीट लोजपा संस्थापक रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई है. पहले चर्चा थी कि एनडीए फिर यह सीट लोजपा को दे सकता है. इस सीट पर पासवान की पत्नी की रीना पासवान को उम्मीदवार बनाया जायेगा. लेकिन सब कयात धरे रह गये. लोजपा  को विधानसभा चुनाव एनडीए से अलग लड़ने का खमियाजा भुगतना पड़ा.  राज्यसभा सीट उसके हाथ से निकल गयी. भाजपा ने राज्यसभा सीट पर अपना उम्मीदवार उतार दिया.

इसे भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के सुकमा में बारूदी सुरंग में विस्फोट, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट शहीद, सात जवान घायल

  रीना पासवान को बनायें उम्मीदवार : राजद

भाजपा ने इस सीट के लिए पार्टी के दिग्गज नेता सुशील कुमार मोदी का नाम घोषित किया है. उसके अगले ही दिन आरजेडी ने लोजपा प्रमुख चिराग पासवान से उम्मीदवार उतारने की अपील कर दी.   हालांकि इस मामले में लोक जनशक्ति पार्टी नेतृत्व ने अभी फैसला नहीं लिया है.  इस संबंध में राजद सूत्रों को कहना है कि अगर लोजपा इस पर फैसला करने नहीं करेगी, तो महागठबंधन राज्यसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार उतारेगा.  खबर है कि  रामविलास पासवान के दामाद राजद के एससी/एसटी सेल के प्रमुख अनिल साधु के नाम पर भी विचार किया जा रहा है.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: