BiharEducation & Career

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन प्रकिया इस तारीख से होगी शुरू

Patna: कोरोना की दूसरी लहर मंद होते ही बिहार में इंटर में दाखिले को लेकर बोर्ड एक्शन में आने लगा है. बिहार बोर्ड ने कला,विज्ञान और वाणिज्य तीनों संकाय में जिलेवार सीटें भी आवंटित कर दी है. अब अगले सप्ताह से छात्रों को आवेदन का मौका भी मिल सकता है.

मिली जानकारी के अनुसार, इंटर में नामांकन के लिए अगले सप्ताह से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. बिहार बोर्ड ने 13 जून तक स्कूल-कॉलेजों को आवंटित सीटों पर आपत्ति दर्ज कराने को कहा है.

advt

इस प्रक्रिया के पूरा होते ही आवेदन मंगाना शुरू कर दिया जाएगा. एक छात्र कम से कम दस स्कूल-कॉलेज में अप्लाई कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें :जून में नहीं हो पायेंगे सड़क और पुल के टेंडर, जानिए क्या है वजह

आपको बता दें कि बोर्ड ने तीनों संकाय के लिए सभी जिलों में सीटें आवंटित की है. कला और विज्ञान संकाय में सारण जिले के हिस्से में सबसे अधिक सीटें दी गई है.

वहीं गया, समस्तीपुर, नालंदा, वैशाली और दरभंगा आदि जिलों में भी काफी सीटें दी गई हैं. ऑनलाइन आवेदन के बाद तीन नामांकन सूची आने की बात भी सामने आ रही है. वहीं आवेदन का मौका छात्रों को एक बार ही मिलेगा. कॉलेज में स्पॉट नामांकन लेने का मौका भी मिलेगा.

इसे भी पढ़ें :शौचालय में पोती के साथ वृद्धा के रहने का वायरल वीडियो निकला फर्जी, ये है सच्चाई

बोर्ड की पहली सूची में मैट्रिक में प्रथम श्रेणी में पास होने वाले छात्रों को वरीयता मिलेगी. ये छात्र सबसे पहले नामांकन करा सकेंगे. वहीं छात्रों को अपने जिले में ही नामांकन का मौका भी मिलेगा.

अगर पहली सूची जारी होने के बाद छात्र उस कॉलेज में दाखिला नहीं चाहते हैं जो उन्हें दिया गया है तो वो स्लाइडअप कर सकेंगे.

इसके लिए उन्हें पहले संबंधित कॉलेज या स्कूल में दाखिला लेना होगा और उसके बाद वो स्लाइडअप ऑप्शन अपना सकेंगे. दूसरी सूची जारी होने पर ऐसे छात्रों का नामांकन स्वत: हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें :कैंपा की जिस राशि से करना था पौधारोपण, उससे पलामू टाइगर रिजर्व में खड़ी कर दी दीवार

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: