Jharkhandlok sabha election 2019Palamu

पलामू, चतरा और लोहरदगा में नामांकन की सारी तैयारियां पूरी, सीसीटीवी से होगी निगरानी

Palamu/Chatra/Lohardaga : पलामू समेत झारखंड की तीन संसदीय सीटों चतरा और लोहरदगा के लिए नामांकन की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. नामांकन पूर्वाहन 11 बजे से अपराहन 3 बजे तक होगा. 7 और 8 अप्रैल को अवकाश के कारण नामांकन कार्य नहीं होंगे. 7 अप्रैल को रविवार है और 8 अप्रैल को सरहुल पूजा की छुट्टी है.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ेंः सरहुल की तैयारी को लेकर जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग ने की बैठक, तैयारी समिति का पुनर्गठन

राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय पार्टियों को एक, अन्य दूसरे राज्यों की पार्टियों के लिए 10 प्रस्तावक देने होंगे 

पलामू के निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने बताया कि पलामू संसदीय सीट पर नामांकन के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय पार्टियों को एक और अन्य दूसरे राज्यों की पार्टियों के लिए 10 प्रस्तावक देने होंगे. नामांकन की अतिम तिथि 09 अप्रैल (मंगलवार) निर्धारित है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार स्क्रूटनी दस अप्रैल को होगी. नाम वापसी की तिथि 12 अप्रैल है. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिये जायेंगे.

इसे भी पढ़ेंःइरफान अंसारी के बगावती तेवर, कहा ‘खुद को मार कर जेवीएम को जिंदा कर रही कांग्रेस’

Samford

समाहरणालय के सौ मीटर में पार्क नहीं होंगे वाहन

समाहरणालय परिसर के सौ मीटर के आस-पास किसी तरह के वाहनों की इंट्री नहीं होगी. नामांकन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए इसकी निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जायेगी. इसके अलावा नामांकन के दौरान समाहरणालय परिसर में दो डीएसपी की प्रतिनिनियुक्ति रहेगी, जो पूरे मामले पर नजर रखेंगे.

आपराधिक इतिहास की देनी होगी जानकारी 

निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि उम्मीदवारों को नामांकन के दौरान सोशल मीडिया का अकाउंट भी देना होगा. इसके अलावा उम्मीदवारों को समाचार पत्रों और इलेक्ट्रानिक मीडिया में आपराधिक इतिहास का विज्ञापन भी प्रकाशित कराना होगा. इस बार के चुनाव में ईवीएम मशीन में उम्मीदवारों की तस्वीर रहेगी. ईवीएम के साथ वीवीपैट अटैच रहेगा. रामनवमी और सरहुल को लेकर शहर में विशेष यातायाता व्यवस्था बहाल करने की तैयारी की जा रही है.

इसे भी पढ़ेंःपूर्व सांसद प्रो.रीता वर्मा पर होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई, प्रदेश प्रवक्ता ने दिये संकेत

पलामू संसदीय क्षेत्र में 11 लाख 56 हजार 180 मतदाता       

पलामू संसदीय सीट के लिए 11 लाख 56 हजार 180 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 5 लाख 30 हजार 657 है, जबकि पुरुष मतदाता 6 लाख 25 हजार 523 हैं. पलामू जिले के लिए कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1,469 है. पलामू जिला अंतर्गत 5395 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किये गये हैं. 29 अप्रैल को वोटिंग होगी और 23 मई को मतगणना की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंःइरफान अंसारी के बगावती तेवर, कहा ‘खुद को मार कर जेवीएम को जिंदा कर रही कांग्रेस’

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: