GoddaJharkhandNEWS

#NewTrafficRule नया यातायात नियम लागू होने के बाद गोड्डा पुलिस चला रही है जागरूकता अभियान

Godda: एक सितंबर से नये यातायात नियम लागू होने के बाद गोड्डा पुलिस के द्वारा लगातार लोगों ट्रैफिक नियमों की जानकारी के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में रविवार को गोड्डा जिला के एसपी शैलेंद्र वर्णवाल के द्वारा यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया. लोगों को नये यातायात नियम से संबंधित जानकारी दी गयी. और इन्हें पालन करने को कहा गया.

Jharkhand Rai

इसे भी पढ़ेंः #NewTrafficRule पर खुल कर बोल रहे हैं- पढ़ें लोग क्या कह रहे हैं (हर घंटे जानें नये लोगों के विचार)

ग्रामीण इलाके के लोगों को भी किया जा रहा है जागरूक

बता दें गोड्डा पुलिस के द्वारा नये यातायात नियम लागू होने के बाद पहले लोगों को जागरुक करने का काम किया जा रहा है. गोड्डा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को नये यातायात नियम संबंधित जानकारी दी जा रही है. उन्हें जागरूक किया जा रहा है. और इसका असर भी लोगों बीच देखने को मिल रहा है. गोड्डा जिले में कई ऐसे सुदूरवर्ती क्षेत्र हैं जहां रहने वाले लोगों को नये ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी नहीं है.

गोड्डा पुलिस के द्वारा एक अच्छी पहल करते हुए पहले लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. उसके बाद कड़ाई से इसका पालन करवाया जाएगा. बता दें कि जागरूकता अभियान चलाने से लगभग 60% से अधिक लोगों के द्वारा ट्रैफिक नियम का बखूबी से पालन किया जा रहा है.

Samford

हालांकि कुछ ऐसे भी लोग हैं जो ट्रैफिक नियम का पालन नहीं कर रहे हैं. ऐसे लोगों से कड़ाई से यातायात नियम का पालन कराया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः #NewTrafficRule :  ड्राइविंग लाइसेंस के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व स्क्रूटनी के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है

लोगों को पहले जागरूक कर रही है पुलिस

गोड्डा जिले के एसपी शैलेंद्र वर्णवाल ने कहा कि ट्रैफिक के नये नियम के प्रति लोगों को पहले जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अभी भी कई सुदूरवर्ती क्षेत्रों के लोगों को नये नियम के बारे में जानकारी नहीं है. इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है और पुलिस के द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जिसके बाद पुलिस कड़ाई से नियम का पालन करवाएगी.

1 सितंबर से प्रभावी हो गया है नया ट्रैफिक नियम

2019 मोटर व्हीकल एक्ट हाल में लोकसभा और राज्यसभा में पास हुआ होने के बाद 1 सितंबर 2019 से मोटर व्हीकल एक्ट में ट्रैफिक नियमों को लागू कर दिया गया है. इसके उल्लंघन पर लगने वाले फाइन में बदलाव किया है और चालान की राशि में भारी इज़ाफा किया गया है. नया मोटर व्हीकल एक्ट और बढ़े हुए चालान राशि को 1 सितंबर 2019 से भारत में लागू हो गया है.

कुछ परिस्थितियों में जुर्माना 10 गुना तक बढ़ाया गया है. इस बिल में ये सिफारिश भी की गयी है कि ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगने वाले जुर्माने में सालाना 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाए. बढ़े हुए जुर्माने के अलावा नये मोटर व्हीकल बिल में बाकी समस्याओं पर भी बात की गयी. जिनमें ड्राइविंग लायसेंस जारी करने, कैब एग्रिगेटर्स, इंश्योरेंस और वाहनों का रिकॉल शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंः #Crime : श्रीवास्तव गिरोह की अपराधी रियाज अंसारी के गिरफ्तारी की सूचना, पुलिस ने नहीं की आधिकारिक पुष्टि

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: