JharkhandRanchi

उपलब्धि : रांची की PMAY महिला लाभुक ने पीएम के सवालों का दिया जवाब, खुश दिखे मोदी

Ranchi : रांची नगर निगम के वार्ड संख्या आठ की रहने वाली महिला किरण बाखला के जीवन में एक नयी उपलब्धि जुड़ गयी है. उन्होंने  लखनऊ में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) (शहरी) कार्यक्रम में ना केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, बल्कि पीएम के पूछे गये सवालों का भी बखूबी से जवाब दिया. किरण ने यह जवाब पीएम के पीएमएवाई योजना से जुड़े प्रश्नों पर दिया.

मालूम हो कि पीएमएवाई की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर लखनऊ शहर में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस दौरान रांची नगर आयुक्त, मेयर, सहित निगम के कई अधिकारी उपस्थित थे. कुल 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एक-एक लाभुकों ने पीएम मोदी के साथ बैठकर योजना से जुड़े मुद्दों पर बात की. झारखंड की ओर से प्रधानमंत्री मोदी से बात करने वाली लाभुकों में किरण बाखला शामिल थी.

इसे भी पढ़ें- विदिशा हत्याकांड : छात्राओं के साथ हाई क्यू इंटरनेशनल स्कूल में अनैतिक होता था

योजना से संबंधित पूछे गये पीएम मोदी के सवाल

• योजना के तहत पक्का मकान मिलने के बाद उनके जीवन स्तर में क्या कुछ बदलाव आए हैं ?
• उनके वार्ड क्षेत्र के अन्य जरूरतमंदों को योजना का क्या कोई लाभ मिल रहा है कि नहीं ?
• उपरोक्त योजना के अलावा केंद्र से जुड़े उजाला योजना और उज्ज्वला योजना का कितना लाभ लाभुकों को मिला है ?
• अगर उपरोक्त योजनाओं का कोई लाभ मिला है तो उनके दैनिक जीवन में पहले के मुकाबले कितनी खुशी दिखाई दे रही है ?

इसे भी पढ़ें- घोषणा कर भूल गयी सरकार-28 जुलाई : ना अपोलो खुला, ना फल-सब्जी वालों को अलग जगह मिली, ना विधि व्यवस्था व अनुसंधान अलग हुआ

सभी सवालों का किरण ने दिया बखूबी से जवाब

पीएम के पूछे सवालों का किरण बाखला ने बखूबी से जवाब दिया. उसने पीएम को बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ-साथ उजाला और उज्ज्वला योजना का वह लाभ ले रही हैं. इससे उसके जीवन में एक सकारात्मक बदलाव है. उज्ज्वला योजना के कारण समय की काफी बचत हुई है. जिसका उपयोग वह अन्य कार्यों में कर सकी है. उसने पीएम को यह भी बताया कि उसके वार्ड क्षेत्र में रहने वाले हर जरूरतमंदों को भी इस योजना का लाभ मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें- निजी दौरे पर विदेश गये अधिकारियों पर लगा जुर्माना

आत्मविश्वास को देख खुश नजर आये पीएम मोदी

जब सभी महिलाओं ने पीएम मोदी को उनके पूछे गये सवालों का जवाब दिया, तो वे बेहद खुश नजर आये. वहीं प्रधानमंत्री से सीधी बातचीत कर रांची की किरण बाखला भी काफी खुश है. इस दौरान उसने केंद्र सरकार की अन्य सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं की भी जमकर सराहना की

इसे भी पढ़ें- अधिकारी सतर्क रहें, थोड़ी सी लापरवाही राज्‍य की छवि खराब कर सकती है : रघुवर दास

सरकार के प्रयासों की पीएम ने की तारीफसम्मेलन में नगर विकास विभाग की योजनाओं का मॉडल देखते पीएम मोदी

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में नगर विकास विभाग की ओर से पीएमएवाई में बनने वाले घरों का एक मॉडल भी प्रधानमंत्री को दिखाया गया. साथ ही राज्य सरकार की तरफ से अन्य योजनाएं की रूपरेखा भी पीएम को दिखायी गयी. मॉडल में खासकर उन योजनाओं का जिक्र था जो समाज के विकास में सीधे तौर पर भूमिका निभा रही है. इस दौरान पीएम ने सम्मेलन में बनाये गये राज्य के स्टॉलों को देखा और केंद्र की योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए सरकार के द्वारा उठाए गए प्रयासों की जमकर तारीफ की.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button